आयुर्वेदिक उपचार

गैस और बदहजमी के 5 अचूक उपाय

gas aur badhajmi ke 5 upay

गैस समस्या है. समस्या उन लोगों के लिये जिन्हें यह झेलना पड़ता है. इससे ग्रसित लोगों की ज़िंदगी में दूसरी समस्यायें बौनी लगने लगती है. कभी-कभार पीड़ित व्यक्ति को ऐसा लगता है जैसे गैसे उसके शरीर के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में फैलती है. फैलने के साथ ही यह पीड़ितों को एक चुभन का एहसास दिलाती रहती है. यह चुभन उन्हें बहुत सताती है और फौरी राहत से पहले कष्टदायी पीड़ा का एहसास कराती है.

 

इस दौरान उनकी बेचैनी बढ़ती ही जाती है. अपनी बेचैनी से निजात पाने के लिये वो कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं. कई पीड़ित फौरन गैस की गोली का सेवन कर लेते हैं. हालांकि, गैस की गोली इसका स्थायी ईलाज नहीं है. जानिये, गैस और इसके एक स्रोत बदहजमी को दूर करने के कुछ उपायों के बारे में-

समय पर भोजन

अक्सर लोग सुबह के नाश्ते को तवज्जो नहीं देते. ऐसा मानने वाले लोगों के वर्ग में सामान्य रूप से कॉलेज जाने वाले किशोरों, नौकरी करने वाले लोगों और गृहिणियाँ आती हैं. हालांकि, यह मात्र एक धारणा है. दरअसल, लोगों की यह आदत गैस की समस्या बढ़ाने के उत्प्रेरक के रूप में काम करता है. 

शहद व नींबू

बदहजमी या इससे उपजी गैस से परेशान लोगों को रोजाना सुबह देसी शहद में नींबू रस मिलाकर चटाने से लाभ मिलता है. 

अजवायन युक्त पानी

भोजन के बाद सादे पानी के स्थान पर अजवायन युक्त उबले पानी का प्रयोग करें. इससे गैस व बदहजमी से राहत मिलेगी.

भोजन से पहले

गैस, बदहजमी से राहत मिल सकती है अगर करीब 10 ग्राम घी में भुने लहसुन और जीरा को भोजन से पहले खाया जाए.

लौंग पानी

रोजाना लौंग का उबला पानी पियें. लौंग पानी के सेवन से गैस की समस्या दूर हो सकती है.

अदरक

अदरक बदहजमी को दूर करता है. यह उस समय ज्यादा कारगर सिद्ध होता है जब ज्यादा भोजन लेकर आप बदहजमी के शिकार होते हैं. बदहजमी को दूर करने के लिए दो चम्मच अदरक का जूस, एक चम्मच नींबू का जूस, चूटकी भर काला नमक लेकर इन सभी को मिक्स करके पानी के साथ लें. आराम मिलेगा.   

 

इन उपायों का इस्तेमाल आपको गैस और बदहजमी से कोसों दूर रख सकता है. सो, मस्त और सेहतमंद रहिये इन उपायों के साथ. 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment