आयुर्वेदिक उपचार

पानी से सिंकाई करने के फायदे

pani se sinkai karne ke faede

विस्तार में जाने सनबर्न से बचने के घरेलु उपाय ताकि आप अपनी सुंदरता और त्वचा की देखभाल कर सकें बेहतर तरीके से, sun burn home remedies in hindi

सिंकाई से आशय दर्द से प्रभावित अंगों पर गरम जल लगाकर उससे मुक्ति पाने की युक्ति से है. काफी समय से लोग शरीर के अंगों में दर्द की स्थिति से मुक्ति के लिये उसकी सिंकाई करते हैं. निश्चित रूप से लोग इसके राहत भरे परिणामों से वाकिफ तो होते ही हैं. इसलिये जानें सिंकाई कैसे सेहत के लिये फायदेमंद है-

सिंकाई के लिये गरम पानी में कपड़े के टुकड़े डाल दें. गरम पानी में डूबा कपड़ा भीग जाए तो उसे निकाल लें और दर्द से प्रभावित हिस्से पर रख दें. उस अंग पर तब तक कपड़ा डाले रखें जब तक कि वह ठंडा न होने लगे. फिर उस कपड़े को हटा कर वहाँ दूसरे भींगे कपड़े को रखें. इस प्रक्रिया को पाँच से छह बार दोहरायें. यह युक्ति दर्द से प्रभावित हिस्से को राहत पहुँचाती है.

अगर इस प्रक्रिया से कोई परेशानी हो तो एक दूसरा विकल्प भी प्रयोग में लाया जा सकता है. गरम पानी में भींगे कपड़े के स्थान पर रबड़ की बोतल में गरम उबलता हुआ पानी डाल कर ठीक तरह बोतल का मुँह बंद कर दें. यदि बोतल का पानी आवश्यकता से अधिक गरम हो तो बोतल के आसपास तौलिया लपेट दें. इसके बाद प्रभावित अंग पर इसे रख दें.

इस युक्ति से दर्द और सूजन में कमी आयेगी. इससे शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ेगा और अंग में लचीलेपन की मात्रा भी बढ़ेगी. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद दर्द प्रभावित अंग पर दर्द दूर करने वाली तेल अथवा मरहम का प्रयोग किया जा सकता है. अगर यह समस्या ठंड के दिनों में हो तो प्रभावित अंग को सही तरीके से ढ़क कर रखें.

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment