हेल्थ टिप्स हिन्दी

आयरन की कमी के लक्षण और स्रोत

Iron deficiency symptoms and its iron sources

मानव शरीर के लिये आयरन अत्यंत जरूरी है जिसे लौह तत्व कहा जाता है। आयरन इसलिये जरूरी है क्योंकि यह जीवन के लिये जरूरी ऑक्सीजन को फेफड़ों से शरीर के अन्य अंगों तक पहुँचाती है। शरीर में कभी-कभार रक्त की कमी हो जाती है जिसे चिकित्सीय भाषा में अनीमिया कहते हैं। इतना ही नहीं आयरन हमारी माँसपेशियों में ऑक्सीजन का प्रयोग और उसे शरीर में सहेज कर रखने में भी मदद भी करता है।

यह भी जरूरी है कि शरीर के लिये जरूरी आयरन को संतुलित मात्रा में लेनी चाहिये। ऐसा इसलिये क्योंकि शरीर में इसकी कमी और अधिकता दोनों ही नुकसान पहँचा सकती है।

आयरन महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हेमोग्लोबिन बनाने के लिए ज़रूरी है। आहार से पर्याप्त आयरन न मिलने से एनीमिया हो सकता है। इसे आयरन की कमी वाला एनीमिया कहा जाता है। इसलिये शरीर में आयरन की कमी का पूर्वानुमान व निदान आवश्यक होता है।

आयरन की कमी के लक्षण व संकेत

आयरन की कमी के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि व्योक्ति इससे किस हद तक प्रभावित है। अगर यह कमी गंभीर नहीं है, तो यह कम परेशान करती है, लेकिन शरीर में आयरन की मात्रा अधिक घट जाने से परेशानियाँ बढ़ जाती है। आयरन की कमी की वजह से आंखों के सामने बैठे बैठे अंधेरा छा जाता है और चक्क र आ जाता है।

दिनभर बिना काम किये थकान महसूस होती है। 8 घंटे की नींद पूरी करने के बाद भी अगर आपको थकान का एहसास हो तो समझिये कि आयरन की कमी के संकेत हो सकते हैं। आयरन की कमी सीधे चेहरे पर दिखती है क्यों कि खून की कमी से त्व चा में पीलापन आ जाता है। जब शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तब दिमाग में खून की पूर्ति नहीं हो पाती जिससे हमेशा सिरदर्द होता रहता है। सबसे पहले नाखून पीले दिखने लगेंगे। उसके बाद कमजोर हो कर यह टूटने लगते हैं।

कैसे निपटे इस कमी से

शरीर में आयरन की कमी का निदान करने के लिए खून बढ़ाने वाले आहार लेने चाहिये। पौष्टिक आहार खाकर आयरन की कमी से बचा जा सकता है। इसके अलावा आप डॉक्टमर से सलाह लेकर आयरन टैबलेट भी ले सकते हैं। भोजन में आटा, काबुली चना, राजमा, सोयाबीन, मेथी और सरसों का साग, बादाम, सूखे मेवे, मसूर की दाल, पालक, अंगूर, अमरूद, संतरे आदि का सेवन करना चाहिये. इसके साथ ही अंकुरित दाल का सेवन खून की मात्रा बढ़ाने में सहायक होती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए 

गर्भवती महिलाओं और उसके अजन्मे बच्चे के लिए आयरन एक महत्वपूर्ण खनिज है। आयरन हीमोग्लोबिन का एक घटक है। अगर शरीर में आयरन और हीमोग्लोबिन की कमी हो तो गर्भवती महिलाओं में एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है।

महिलाओं में आयरन की कमी के लक्षण

शरीर में अगर आयरन की कमी आ जाये तो इसका पता हमें आसानी से लग जाता है, क्योंकि जब हम कोई भी काम नहीं करते हैं तब भी हमें थकान महसूस होने लगती है। शरीर में जब भी आयरन की कमी आती है तो हमारे शरीर की मांसपेशियां कमज़ोर हो जाती है। हीमोग्लोबिन खून को लाल रंग देने का काम करता है और साथ ही शरीर में ऑक्सीजन ले जाने का काम भी करता है, लेकिन अगर हमारे शरीर में आयरन की कमी आ जाये तो हीमोग्लोबिन सही ढंग से काम नहीं कर पाता। आयरन की मात्रा को सही रखने के लिए हमें गुड़ का सेवन करना चाहिए। क्योंकि आयरन एक ऐसा खनिज पदार्थ है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है।

low-iron-symptoms-female

आयरन की गोली खाने के नियम और नुकसान

पुरषों के मुकाबले आयरन की कमी महिलाओं में अधिक पाई जाती है। आयरन की कमी का प्रमुख कारण पौष्टिक आहार का सही तरीके से न लेना माना जाता है। आयरन फेफड़ों से शरीर के अन्य भागो में ऑक्सीजन पहुंचने का काम करता है। आयरन हमारी मांसपेशियों में ऑक्सीजन का प्रयोग करता है, साथ में उसे स्टोर करने में भी मददगार होता है। आज हम बात करते हैं कि महिलाओं में आयरन की कमी के लक्षणों के बारे में जो इस प्रकार से है-

थकान
जब भी हमारे शरीर में आयरन की कमी आ जाती है, तो हमें थकान महसूस होने लगती है ओर हम अपने काम की ओर ध्यान नहीं दे सकते। ऐसे में हमें अपने खून की जांच करवा लेनी चाहिए।

फीका चेहरा
हीमोग्लोबिन का काम होता है हमारे शरीर के खून को लाल रंग देना, जिससे हमारे चेहरे में चमक रहती है। अगर हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन कम होगा, तो हमारा चेहरा फीका और पीला हो जाता है।

सांस का फूलना
जब भी हम सीढियों को चढ़ते हैं या हर रोज के काम करने से हमारी सांस फूलने लगती है तो यह आयरन की कमी की ओर इशारा होता है।

तेज धड़कने
हीमोग्लोबिन का काम होता है हमारे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचना।लेकिन जब हमारे शरीर में ऑक्सीजन सही ढंग से नहीं पहुंचती। तब हमारी सांस तो फूलती ही है ओर साथ में हमारी धड़कने भी तेज हो जाती है।

टांगो का हिलना
जब भी शरीर में आयरन की कमी होती है, तो न चाहते हुए भी हमारी टांगे हिलने लगती है। हम इस पर नियंत्रण नहीं पा सकते।

सिरदर्द
ऑक्सीजन हमारे दिल के लिए ही नहीं बल्कि हमारे दिमाग के लिए भी बहुत जरूरी होती है। इसलिए जब भी हमारे शरीर में आयरन के कमी होती है, तो हमारे सिर में बहुत तेज़ी से दर्द होने लगता है और सिरदर्द की दवा का भी कोई असर नहीं होता।

घबराहट
जब हमें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलती, तब हमें घबराहट होने लगती है, ऐसे में हमारे ब्लडप्रेशर के साथ गड़बड़ी होने लगती है तब हमें आयरन की गोलियों का सेवन करना चाहिए या फिर संतरे का जूस पीना चाहिए आपको फायदा मिलता है।

बालों का झड़ना
जब हमारे शरीर में आयरन की कमी हो जाती है, तो हमारे बालों का झड़ना शुरू हो जाता है और साथ में हमारे नाख़ून भी नर्म हो जाते हैं।
जब हमारे शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो हमारे शरीर को बहुत से नुकसान हो सकते हैं, जैसे कि हिमोक्रोमेटोसिस के जो मरीज होते हैं, वो डायबीटीज के मरीज हो जाते हैं। लिवर में लोहे की अधिक मात्रा होने पर कैंसर भी हो सकता है। जब हमें ऑक्सीजन की सही मात्रा नहीं मिलती, तो हमारी हृदय की गतिविधि बंद होने का खतरा रहता है। इससे गठिया रोग की भी शिकायत हो सकती है। हमारे शरीर में आयरन की कमी न हो इसके लिए हमें चिकन, अंडे, फिश, संतरा, स्ट्रोबेरी, अंगूर, हरी सब्जियां, हरी मिर्च, टमाटर, आलू आदि का सेवन करना चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment