फलों के गुण और फायदे

केले के फायदे

Banana health benefits in Hindi

सस्ते, स्वादिष्ट, पोषक तत्वों वाले केले में शर्करा, प्रोटीन, कैल्सियम, पोटाशियम, विटामिन और लौह तत्वों की प्रचुर मात्रा जितनी अधिक होती है उतनी ही यह सस्ती होती है. जहाँ भूख लगने की स्थिति में यह उर्जा देती है वहीं स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए उत्तम टॉनिक है. इन गुणों से भरपूर केले में और भी कई विशिष्ट गुण होते हैं. यह कई रोगों से बचाती है और अनगिनत रोगों की रोकथाम में सहायक होती है.

हृदयाघात और तनाव

मानसिक तनाव और हृदयाघात में करीब 100 कैलोरी वाले केले रक्त में पोटेशियम का स्तर कम करते हैं. केले के सेवन से घटती पोटेशियम की मात्रा संतुलित होने लगती है. इससे शरीर में पानी का स्तर भी नियमित होता है. केले के सेवन के फलस्वरूप मानसिक तनाव से राहत मिलने लगती है. यह भी कहा जाता है कि केले के सवन से हृदयाघात का खतरा चालीस प्रतिशत तक कम हो जाता है. 

पेट की जलन 

पर्याप्त रूप से एंटेसिड होने के कारण केले पेट में जलन की स्थिति से निजात दिलाने में सहायक होते हैं. 

एनीमिया से बचाव

लौह तत्वों की प्रचुर मात्रा होने के कारण केले हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ते हैं. इससे एनीमिया की बीमारी दूर की जा सकती है. 

उच्च रक्तचाप

केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है लेकिन इसमें सोडियम क्लोराइड की मात्रा कम होती है. इस कारण यह उच्च रक्तचाप को रोकने में सहायता करती है. 

अल्सर व आँत सम्बन्धी रोग

केला एसिडिटी को निष्प्रभावित करता है जिससे आँतों में गड़बड़ी की सम्भावना रहती है. इस तरह यह अल्सर व आँत सम्बन्धी रोगों को दूर करने में कारगर होती है. 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment