घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

कैंसर के लिए कारगर साबित होगा काली मिर्च

cancer ke liyae kargar sabit hogi kali mirch

हाल में हुए शोध के मुताबिक कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी से लड़ने के लिए घरेलू कामों में प्रयोग में लाई जाने वाली काली मिर्च कारगर साबित हो सकती है।

मद्रास स्थित भारतीय प्रौधोगिकी संस्थान के वैज्ञानिकों के अनुसार काली मिर्च के तीखेपन से कैंसर को रोका जा सकता है। काली मिर्च में उपस्थित ये तीखा यौगिक प्रॉस्टेट ग्रंथि में कैंसर की कोशिकाओं को मारने वाला साबित होगा।

शोध में किए अध्ययन के अनुसार इस यौगिक कैप्सकिन से आने वाले समय में ऐसा इंजेक्शन या दवा बनाई जा सकेगी जो कैंसर से निजात दिला सकती है

कैप्सकिन की मदद से शरीर में कोशकिय झिल्ली को तोड़ा जा सकेगा जिससे कैंसर का ईलाज हो सकेगा। कैप्सकिन के असर को टेस्ट करने के लिए कई साल पहले चूहों में प्रॉस्टेट कैंसर सेल को मारने के लिए किया गाया था जिसमें उस कोशिका के अलावा बची अन्य कोशिकाएं पूरी तरह सुरक्षित थी।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment