हेल्थ टिप्स हिन्दी

खुश रहने के तरीके – इन चार चीजों को अपनाएं

Tips to live happy always - Adopt these four things

लाइफ की बोरियत को दूर करना चाहते हैं तो काम की व्यस्तता और भागदौड़ भरी जिंदगी में से कुछ समय अपने फिटनेस के लिए निकालें। आप पाएंगे कि आपकी जिंदगी बदल रही है. जो नीरसता और फीकापन आपकी जिंदगी में घर कर गई थी वह धीरे-धीरे दूर हो रही है।

इसके लिए क्या करें

व्यायाम 

खुद को तंदुरुस्त रखना चाहते हैं तो प्राणायाम और व्यायाम का साथ कभी न छोड़ें। व्यायाम करने से शरीर की मांसपेशियां खुलती हैं, भूख ज्यादा लगती है और खाना सही से पचता है तथा शरीर मजबूत होता है। नियमित रूप से व्यायाम और प्राणायाम करने वाले फिट तो रहते ही हैं साथ ही उनका जीवन खुशियों से भर जाता है।

पानी 

आपके चेहरे पर हमेशा रौनक रहे इसके लिए आप आठ से दस गिलास पानी रोज पिएं। पानी डायजेस्टिव सिस्टम, स्किन और बाल को हेल्दी रखता है। ऐसा माना गया है कि नियमित रूप से पानी पीने से तनाव को दूर किया जा सकता है। साथ ही इससे शरीर में फुर्ती बनी रहती है।

नींद

जिस तरह पानी, भोजन, व्यायाम जीवन के लिए जरूरी हैं उसी प्रकार नींद भी बहुत आवश्यक हैं। मानसिक और शारीरिक रूप से नींद के समय को सीमित या कम करना सही नहीं है। खुद को बीमारियों और तनाव से मुक्त देखना चाहते हैं तो रात को कम से कम सात घंटे की नींद जरूर लें। इसके अलावा आप दोपहर में भी 45 मिनट से 1 घंटे की नींद ले सकते हैं। इससे आप अपनी थकान को दूर कर सकते हैं।

खुद को वक्त दें  

खुश रहने के लिए खुद को वक्त देना बहुत जरूरी है। जिंदगी के हर एक पल को यदि आप जीना चाहते हैं तो हर चीज में खुशी को तलाशिए। गम में जीने से न तो समस्या का हल निकलेगा और न ही आप स्वयं को स्वस्थ्य रख पाएंगे।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment