गठिया हेल्थ टिप्स हिन्दी

गठिया के लिए योग

gathiya rog ke liye yoga

जर्नल ऑफ रूमेटोलॉजी में प्रकाशित एक शोध में कहा गया है कि योग के जरिये गठिया पीड़ितों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर किया जा सकता है. अब तक गठिया के सटीक ईलाज के लिए तरसते लोगों के लिए यह शोध थोड़ी सुकून देने वाली हो सकती है.

गठिया को नजरअंदाज करना स्वास्थ्य और जीवन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. यह चलने-फिरने की क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है. जॉन होपकिन्स विश्वविद्यालय के चिकित्सा विभाग के उप-प्राध्यापक सुसेन बार्टलेट,  एडजंक्ट के मुताबिक, “योग गठिया के पीड़ितों के लिए बेहद प्रभावी हो सकता है. यह शारीरिक सक्रियता के साथ तनाव पर नियंत्रण और उससे राहत दिलाता है.”

जाने गठिया में परहेज

इस शोध के तहत घुटनों की गठिया से पीड़ित 75 लोगों पर अध्ययन किया गया. अध्ययन में शामिल लोगों को सप्ताह में दो बार योग कक्षाओं के साथ घर में साप्ताहिक अभ्यास सत्र के लिए चुना गया. इस अभ्यास सत्र से पहले और उसके बाद शामिल लोगों की शारीरिक और मानसिक जाँच की गई. जिन पर अध्ययन किया गया उन्हें इस बात की भनक तक नहीं होने दी गई कि उन्हें किस समूह में रखा गया है.

उसके बाद की जाँच में यह बात निकल कर सामने आई कि योग करने वाले लोगों ने उर्जा स्तर, व्यवहार और शारीरिक सक्रियता में बीस फीसदी सुधार की हामी भरी.

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment