गला घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

गले की खराश के घरेलू उपाय

Sore throat home remedies in hindi.

गले की खराश के घरेलू उपाय क्योंकि इसमे लहसुन, भाप लेना, लाल मिर्च, अदरक और लौंग आदि फायदा करते हैं.

किसी भी इंसान की आवाज़ उसकी पहचान होती है, तभी तो फोन पर जब हम सिर्फ हैलो बोलते हैं सामने वाला इंसान झट से आपकी आवाज़ पहचान लेता है और बातें शुरू हो जाती हैं। अगर आवाज़ चाहिए तो गले का ठीक रहना बहुत जरूरी है। यह बहुत कम लोग जानते हैं कि गले की अंदरूनी परत में संक्रमण के कारण ही आपके गले में खराश की समस्या होती है। यही नहीं, मौसम में अचानक आए बदलाव के कारण भी गले में खराश हो सकती है और कई बार टोंसिल (tonsil) या गले में किसी तरह के इंफेक्शन के कारण भी खराश हो सकती है। हालांकि गले की खराश अगर मामुली हो तो यह तीन-चार दिन में ठीक हो जाती है।

आइए आज sehatgyan.com आपको बताने जा रहा है कुछ घरेलू उपाय, जिससे गले की खराश में जल्दी राहत मिल सकती है :

गरम पानी से करें गरारे
जब कभी आपके गले में खराश की शिकायत होती है तो इसका मतलब है कि आपके श्लेष्मा झिल्ली (mucous membrane) की कोशिकाओं में सूजन (swelling) हो गई है। गरम पानी से गरारे करने से आपको दर्द में राहत मिलेगी। आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच नमक मिलाकर घोल लें और फिर इस पानी से गरारे करें। इस प्रक्रिया को दिन में तीन बार करें और फायदा देखें।

लहसुन (Garlic)
क्या आप जानते हैं कि लहसुन इंफेक्शन (infection) पैदा करने वाले जीवाणुओं को मारने में मदद करता है। इसलिए जब कभी गले की खराश हो, लहसुन का टुकड़ा खा लें यह बेहद फायदेमंद है। बता दें कि लहसुन में मौजूद एलीसिन (allicin) जीवाणुओं को मारने के साथ ही गले की सूजन और दर्द को भी कम करने का काम करता है। लहसुन का रस गले में जाते ही आपना असर दिखाना शुरू कर देता है।

भाप लेना (Steaming)
बहुत बार गले के सूखने के कारण भी गले में इंफेक्शन की शिकायत हो जाती है। ऐसे में किसी बड़े बर्तन में गरम पानी करके तौलिया से मुंह ढककर भाप जरूर लें। ऐसा करने से भी गले की सिकाई होगी और गले का इंफेक्शन भी खत्म हो जाएगा। इस टिप्स को दिन में दो बार किया जा सकता है।

लाल मिर्च (Red Chilli)
आप सोच में पड़ जाएंगे यह जानकर कि मुंह को जला देने वाली मिर्ची आपके गले की खराश के लिए बहुत उपकारी है। आप बस एक कप गरम पानी में एक चम्मच लाल मिर्च और एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं।

लौंग (Laung or Clove)
हर दर्द की इलाज लौंग का इस्तेमाल भी गले की खरास को ठीक करता है। गले की खराश के उपचार के लिए आप लौंग को मुंह में रखकर धीरे धीरे चबाते रहे। लौंग एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है जो गले के इंफेक्शन और सूजन को दूर करने में मदद करती है।

अदरक (Ginger)
अदरक भी गले की खराश की बेहद अच्छी दवा मानी जाती है। अदरक में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण गले के इंफेक्शन और दर्द से राहत देते हैं। गले की खराश के उपचार के लिए एक कप पानी में अदरक डाल कर उबाल लें। इसके बाद इसे हल्का गुनगुना करके इसमें शहद मिलाएं। इस पेय को दिन में दो से तीन बार पीएं। गले की खराश से आराम जरूर मिलेगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment