हेल्थ टिप्स हिन्दी

प्याज खाने के फायदे

Pyaz khane ke faide

घर में आप कोई भी व्यंजन बना रहे हो प्याज के मिलाने से स्वाद दोगुना हो जाता है। यह एक ऐसी सब्जी है जिसे आप रोजाना सलाद के रूप में लेते हैं तो आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा। यह एक औषधि के रूप में काम करता है। आइए जानते हैं प्याज के फायदे।

प्याज है सर्दी-जुकाम में फायदेमंद : सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम आम बात है। प्याज सर्दी जुकाम में बड़ी फायदेमंद होती है, इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए जुकाम में इसका सेवन करें।

प्याज है झड़ते बालों के लिए गुणकारी : अगर आप बाल झड़ने से परेशान हैं तो प्याज का रस आपके लिए गुणकारी हो सकता है। बालों में प्याज का रस लगाने से बाल झड़ने कम हो जाते हैं। साथ ही बाल चमकदार भी होते हैं।

प्याज है गठिया या जोड़ों के दर्द के लिए गुणकारी : वैसे प्याज का रस उन लोगों के लिए भी लाभकारी है जो गठिया या जोड़ों के दर्द से परेशान हैं। गठिया या जोड़ों का दर्द है तो प्याज का रस और सरसों का तेल मिलाकर मालिश करने से आराम मिलेगा।

लू लगने पर प्याज के फायदे : वर्षों से आप सुनते आ रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा प्याज खाने से लू लगने का खतरा कम हो जाता है। गर्मियों में लू लगना एक आम बात है, लेकिन अगर आप कच्चा प्याज खाते हैं तो आपको लू नहीं लगेगा. लू लगने पर प्याज का रस पीने से फायदा होता है।

पेशाब संबंधित बीमारी को करता है दूर : औषधीय गुणों से भरपूर प्याज का रस पीने से पेट संबंधी कई बीमारियों में फायदा होता है। अगर किसी को रुक-रुक कर पेशाब हो रही हो तो पेट पर प्याज के रस की हल्की मालिश करनी चाहिए।

यौन दुर्बलता को कम करता है प्याज : आहार विशेषज्ञों की मानें तो यह यौन दुर्बलता को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है। यौन शक्ति के संवर्धन एवं संरक्षण के लिए प्याज एक सस्ता एवं सुलभ विकल्प है।

ये तो रहे प्याज के फायदे, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो प्याज को इसलिए नहीं खाते क्योंकि उनके मुताबिक इससे मुंह में दुर्गंध आती हैं। अगर ऐसा है तो आप प्याज खाने के बाद माउथ फ्रेशनर खाइए या ब्रश कर लीजिए। 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment