लीवर हेल्थ टिप्स हिन्दी

लिवर को स्वस्थ कैसे रखें

Healthy liver home remedies and ayurvedic tips in hindi

जाने लिवर को स्वस्थ कैसे रखे और लीवर मजबूत करने के उपाय जो की घरेलु और आयुर्वेदिक उपाय हैं, know about tips to make liver healthy in hindi.

यह कुछ ऐसा है कि आपने शायद इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचा हैं, लेकिन आपका लिवर आपके शरीर के पाचन तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में आप जो कुछ खाते हैं या दवा का सेवन करते हैं, वह सब हमारे लिवर से होकर ही गुज़रता है। तो अपने लिवर को स्वस्थ रखने के लिए इसका ध्यान रखना बहुत आवश्यक है।

“यह एक ऐसा अंग है जिसे आप आसानी से खराब कर सकते हैं अगर आप इसका ध्यान नहीं रखते,” ऐसा एक्स्पर्ट्स का कहना है।” और एक बार आपने इसे खराब कर दिया तो यह हमेशा के लिए ही खराब हो जाता है।”

आपका लिवर आपके शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग है और यह एक फुटबॉल जितना बड़ा होता है। यह आपके रिब केज के निचले हिस्से में दायें तरफ होता है। यह बहुत से महत्वपूर्ण काम करता है। यह आपके शरीर द्वारा छोड़े गए हानिकारक रसायन को आपके खून से साफ करने में मदद करता है। यह तरल छोड़ता है जो आपके शरीर में मौजूद फैट को तोड़ने में मदद करता है और यह ग्लूकोसे को भी अपने पास रखता है जो आपको शक्ति प्रदान करता है।

लिवर के एक्सपर्ट डॉक्टर कहते हैं कि,“हमे लिवर को अच्छा बनाए रखने में कुछ खास नहीं करना होता बस एक हेल्दी लाइफ़स्टाइल अपनाने से हम अपने लिवर को स्वस्थ रख सकते हैं।“
“अपने लिवर को स्वस्थ रखना है तो परहेज से अच्छा कोई उपाय नहीं है ,बस कुछ चीजों से हमे परहेज करना होगा” वह कहते हैं।

अपने लिवर की देखभाल के तरीके:

यहाँ लिवर स्वस्थ रखने के लिए कुछ तरीके हैं:

शराब का सेवन मत करो
बहुत ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन लिवर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और सूजन या घाव पैदा कर देता है, जो एक सिरोसिसनमक लिवर की बीमारी में बदल जाता है, जो की बहुत ही घातक होता है।
तो शराब कितनी पीनी चाहिए?? मर्दों को दिन में दो ड्रिंक से ज्यादा नहीं पीनी चाहिए और महिलाओं को एक ड्रिंक से ज्यादा नहीं पीनी चाहिए।

स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम
आपका लिवर आपको धन्यवाद कहेगा। यदि आपका वज़न नियंत्रण में है, तो आप नॉनअल्कोहोलिक फैटीलिवर रोग से बच जाएंगे, जो शराब से होने वाला सिरोसिस पैदा करता है।

कुछ दवाओं पर भी ध्यान देना होगा
कोलेस्ट्रॉल की दवाएं और दर्द निवारक एसिटामिनोफेन आपके लिवर को हानि पहुंचा सकते हैं यदि आप इसका बहुत ज्यादा सेवन करते हैं। आप ना जानते हुए भी एसिटामिनोफेन का सेवन कर रहे हैं, क्योंकि यह हर सर्दी की दवा और दर्द निवारक दवाई में होता है। कुछ दवाएं हानिकारक बन सकती है यदि आप उनके साथ शराब का सेवन भी करते हैं।

हेपटाइटिस से बचें
यह एक गंभीर बीमारी है जो आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है। यह अलग अलग प्रकार की है। आपको हेपटाइटिस ऐ हो सकता है यदि आपके खाने और पानी में हेपटाइटिस ऐ का वायरस मौजूद है इससे बचने के लिए आप टीका लगवा सकते हैं यदि आप दुनिया में किसी ऐसी जगह जा रहे हो जहां हेपटाइटिस का खतरा हो। तो आपको उस जगह पर जाने से बचना चाहिए।
हेपटाइटिस बी और सी खून और खून के फ्लुइड्स से फैलता है। खुद को बचाने के लिए कभी भी अपना टूथब्रश,रेज़र और टीके की सुई नहीं शेयर करनी चाहिए।

टॉक्सिन को न छूये और ना ही सूंघें
सफाई के प्रॉडक्ट,कीट नाशक,रसायन और सिगरेट के पदार्थ से बचें क्योंकि यह पदार्थ लिवर को तबाह कर सकते हैं। इन्हें डाइरेक्ट्लि न छूये और न ही धूम्रपान करें।

जड़ी बूटियों और डिएटरीसुप्प्लिमेंट से बचें
यह सब भी आपके लिवर को हानि पहुँचा सकते हैं। यह कसकरा,कावा आदि जैसी दिक्कतें पैदा करते हैं।

कॉफी पियो
रिसर्च से पता चला है की कोफ्फेपने से लिवर की बीमारी होने का खतरा बहुत कम हो जाता है??

यह सब छोटे-छोटे परहेज करके हम अपने लिवर को स्वस्थ बना सकते हैं। याद रखिए एक स्वस्थ शरीर से ही ज़िंदगी खुशाल रहती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment