घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

वजन कम करने के घरेलू उपाय – शहद

Fat reducing tips in hindi - Benefits of Honey

क्या आप जानते हैं कि उच्च रक्तचाप, दिल के रोग, सर्दी जुकाम, पाचन और साथ ही खून की कमी में फायदेमंद शहद आपके शरीर में जमा चर्बी या फैट को कम करता है। तो आइए जानते हैं कि शहद के इस्तेमाल से कैसे चर्बी को कम किया जा सकता है।  

1. दूध और शहद  

दूध के साथ शहद लेने से न केवल फैट कम होता है बल्कि शरीर को ऊर्जा भी मिलती है। इसके लिए आप हल्के गर्म दूध में शहद की कुछ बूंदें डालिए और उसे पी जाइए। 

2. खाने में शहद 

वैसे आम लोगों के लिए शहद खाना बजट से बाहर है। फिर भी यदि आप रोजाना शहद खा सकते हैं तो इसका प्रयोग भोजन को बनाने में कर सकते हैं। इस तरह से पका खाना स्वादिष्ट होने के साथ ही वजन घटाने में भी मददगार होगा।

3. ओट्स और शहद 

अगर आप चाहते हैं कि सुबह की शुरुआत हेल्दी हो तो ओेट्स के साथ शहद का सेवन कीजिए। बतौर ब्रेकफास्ट यदि आप इसे आप खाते हैं तो न केवल आप फिट रहेंगे बल्कि आपका पेट भी कम होगा। 

4. गर्म पानी और शहद 

यह शरीर की चर्बी को कम करने का एक आसान तरीका है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में शहद की कुछ बूंदें डालकर अच्छी तरह मिला लें। यदि आप इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की डालते हैं तो ये और बेहतर तरीके से असर करेगा। सुबह खाली पेट इसका सेवन करना सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है।

5. ब्राउन ब्रेड और शहद 

अपनी चर्बी को कम करने के लिए आप गंभीर हैं तो अपने डिनर की आदत में थोड़ा बदलाव लाते हुए ब्राउन ब्रेड और शहद खाइए। यह कम कैलोरी में ज्यादा ऊर्जा देता है। 

6. अदरक और शहद

अदरक का रस और शहद समान मात्रा में लेकर चाटने से न केवल श्वास कष्ट दूर होता है बल्कि वजन भी घटना है। आप चाहे तो अदरक की चाय बनाकर शहद को इस्तेमाल में ला सकते हैं। इससे शरीर का वसा कम होता है। 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment