हेल्थ टिप्स हिन्दी

विटामिन ए के स्रोत और फायदे

Vitamin a ke fayde srot

सेहतमंद रहने के लिये विटामिन बहुत जरूरी हैं। आँखों की रोशनी के लिये, माँसपेशियों की मजबूती के लिये, हड्डियों के संवर्द्धन और रक्त में कैल्शियम के स्तर को बनाये रखने के लिये जिस विटामिन की नितांत आवश्यकता होती है, उनमें से महत्तवपूर्ण है विटामिन ए।

मुख्यत: रेटिनॉयड और कैरोटिनॉयड के रूपों में पायी जाने वाली विटामिन ए वसा में आसानी से घुल जाती है। शरीर के लिये अत्यधिक महत्तवपूर्ण विटामिन ए फलों और सब्जियों में मुख्य रूप से पाया जाता है। फलों और सब्जियों में कैरोटिनॉयड की मात्रा अधिक होने से सब्जियों का रंग गहरा और चमकीला होता है। तकरीबन 600 प्रकार के कैरोटिनॉयड में से  बीटा-कैरोटिन, अल्फा कैरोटिन और बीटा-जैन्थोफिल सबसे महत्वपूर्ण हैं। शायद इसी कारण से इन्हें ‘प्रोविटामिन ए’ कहा जाता है।

विटामिन ए की जरूरत किन्हें

वैसे तो विटामिन ए की जरूरत सभी को होती है तथापि आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिये, शराबियों, और स्वस्थ गुर्दे के लिये यह बहुत जरूरी है।

विटामिन ए के स्रोत

साग, गाजर, हरी सब्जियाँ, शकरकंद, मकई के दाने, अंडे, मक्खन, दूध, टमाटर, मछली, कक्कू, ब्रोकली आदि में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पायी जाती है।

विटामिन ए की कमी से होने वाले नुकसान

विटामिन ए की कमी से होने वाले नुकसान

सेहतमंद बने रहने के लिये सेहत और उसके लिये आवश्यक तत्वों का ज्ञान बहुत जरूरी है। अगर शरीर में विटामिन ए की कमी होती है तो सेहत बिगड़ सकता है। इंसान को कुछ बीमारियाँ हो सकती है जिनमें से कुछ प्रमुख हैं-

विटामिन ए की कमी से मंद रोशनी में ठीक से दिखायी नहीं पड़ता। इस बीमारी को सामान्य रूप से रतौंधी के नाम से जाना जाता है। विटामिन ए की कमी के कारण प्रसव के दौरान गर्भस्थ महिलाओं की मृत्यु की सम्भावना अपेक्षाकृत बढ़ जाती है। शिशु के जन्म के बाद स्तनपान में भी समस्या आती है।

विटामिन ऐ की कमी से कोर्निया को भी नुकसान होता है |

विटामिन ए की जरूरत

विटामिन ए एक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह कार्य करती है। इस कारण यह कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं। इसके अलावा यह हड्डियों और अन्य शारीरिक जरूरतों को भी पूरा करती है।

प्रजनन तंत्र, पुरुषों में स्पर्म के उचित मात्रा में निर्माण और कोशिकाओं के सामान्य विकास तथा कार्य प्रणाली के लिए आवश्यक है विटामिन ए। इसके अलावा विटामिन ए त्वचा और दांतों के लिए बहुत जी जरूरी माना गया है।

कृपया इस बात का भी खास ख़याल रखें की शरीर को उतना ही विटामिन दें जितना शरीर के लिये आवश्यक है, ज्यादा विटामिन भी आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

विटामिन ए के फायदे

आंखों की रोशनी को ठीक करे विटामिन ए

आंखों की रोशनी को ठीक करे विटामिन ए

 

विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायता कर सकता है। यह आपकी आंखों को हल्के बदलावों से समायोजित करने में सक्षम बनाता है। और नाइट विजन में सुधार भी करता है। यह मोतियाबिंद और मस्कुलर डिजनरेशन के जोखिम को भी कम कर सकता है, जो आमतौर पर बुढ़ापे से जुड़ा होता है। इसके अलावा यह ग्लूकोमा से पीड़ित लोगों के लिए यह फायदेमंद माना जाता है।

इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है विटामिन ए

विटामिन ए संक्रमण के खिलाफ शरीर की इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है। यह न केवल आपके शरीर में प्रवेश करने से रोगाणुओं को रोकता है, बल्कि यह भी संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। अध्ययन में यह भी पाया गया कि बच्चों में विटामिन ए की कमी से दस्त और खसरे जैसे संक्रमण बढ़ी।

हड्डियों और दांतों के लिए विटामिन ए

यह आवश्यक विटामिन हड्डियों और दांतों को मजबूत करता है। विटामिन ए दांतों की सतह के नीचे हार्ड मटेरियल की एक परत के निर्माण में मदद करता है, जिससे उसकी ताकत बढ़ती है।

त्वचा को नुकसान होने से बचाता है विटामिन ए

त्वचा को नुकसान होने से बचाता है विटामिन ए

विटामिन ए आपके शरीर को मुक्त कण (फ्री रेडिकल्स) और विषाक्त पदार्थों से मुक्त रखने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। यह सुनिश्चित करके त्वचा को नरम और सुगंधित रखने में मदद करता है, जिससे सूखापन और छालरोग जैसी त्वचा की स्थिति को रोकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment