हेल्थ टिप्स हिन्दी

विटामिन सी के लाभ – असमय मृत्यु के जोखिम को कम करता है

vitamin c ke labh - asamay martyu ki jokhim ko kam karta hai

विटामिन-सी स्कर्वी के रोकथाम में सहायक है. हालांकि, विटामिन-सी से भरपूर फल और सब्जियों का अधिक सेवन हृदयाघात की आशंका और असमय मौत के जोखिम को कम कर सकता है. यह बात एक अध्ययन रिपोर्ट में कही गई है. इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने डेनमार्क के एक लाख लोगों के सब्जी और फल खाने के रुझान और उनके डीएनए का अध्ययन किया.

इस अध्ययन के बाद डेनमार्क के हर्लेव एंड जेंटोफ्टे अस्पताल में क्लिनिकल बायोकेमिस्ट्री विभाग के चिकित्सक कैमिला कोबिलेकी ने कहा कि, ‘फल और सब्जी का अत्यधिक सेवन करने वालों में हृदयवाहिनी रोगों का जोखिम 15 फीसदी और समय से पहले मौत का जोखिम 20 फीसदी कम था.’

विटामिन-सी जहाँ विभिन्न ऊत्तकों और अंगों को जोड़ने वाले ऊत्तकों के निर्माण में मदद करता है वहीं यह एंटीऑक्सीडेंट की तरह भी काम करता है. ये एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं और जैव अणुओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं जिसके कारण हृदयवाहिनी रोगों सहित अन्य अनेक प्रकार के रोग होते हैं.

जलजीरा भी विटामिन सी प्रदान करता है 

‘अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन’ में प्रकाशित एक अध्ययन रिपोर्ट के मुताबिक मानव शरीर विटामिन-सी बनाने में सक्षम नहीं होता है. यही कारण है कि इसे भोजन के रूप में लिया जाना जरूरी होता है. कॉपेनहेगेन विश्वविद्यालय के बॉर्ज नोर्डेस्टगार्ड के अनुसार अधिक से अधिक फल और सब्जियों के सेवन से रक्त में विटामिन-सी की मात्रा बढ़ती है. यह एक प्राकृतिक तरीका है.

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment