घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

शहद खाने के फायदे

Health benefits of Honey in Hindi

आयुर्वेद में अमृत की तरह काम करने वाला शहद हर किसी के जीवन में महत्व रखता है फिर चाहे वह खानपान, चिकित्सा से संबंधित हो या फिर सौंदर्य से। हजारों वर्षों से शहद मानव जीवन में अपनी उपयोगिता साबित करता रहा है। चिकित्सा शास्त्रों, धर्मशास्त्रों, पदार्थवेत्ता-विद्वानों, वैधों-हकीमों ने इसके औषधीय गुणों के बारे में बताया है।

शहद के फायदे 

शहद – एक एनर्जी बूस्टर

शहद में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होती है जो एनर्जी बूस्टर की तरह काम करती है। यदि आप व्यायाम करने से पहले एक चम्मच शहद लेते हैं तो आप खुद को ज्यादा ताकतवर महसूस करेंगे।

खांसी में आराम देता है शहद

शहद खांसी के लिए औषधि के रूप में काम करता है। दस ग्राम शहद में दो ग्राम मुलहठी, दो ग्राम आंवला मिलाकर सुबह-शाम खाने से खांसी बलगम आना ठीक हो जाता है।

ह्रद्य रोग और रक्तचाप में सहायक है शहद

पौष्टिक तत्वों से भरपूर शहद को अगर गुनगुने पानी और नींबू के साथ मिलाकर लिया जाए, तो इससे ह्रद्य रोग और रक्तचाप कम होता है।

वजन घटाने में मदद करता है शहद

शहद न केवल उर्जा का स्रोत है बल्कि इसे वजन घटाने के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। एक चम्मच पुदीना रस को 2 चम्मच शहद में मिलाकर लेते रहने से मोटापा कम होता है।

पाचन शक्ति को दुरुस्त करता है शहद

शहद में प्रोबायोटिक होता है, जो पाचन को दुरुस्त करता है, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। यह गैस, कब्ज, सूजन आदि पाचन से जुड़ी परेशानियों को कम करने में सहायक होता है।

इसके अलावा आप सौ ग्राम ठण्डे पानी में इतना शहद मिलाएं कि मीठा शरबत की तरह हो जाए। इसे गर्मियों के दिनों में रोजाना एक-दो बार दो महीनों तक पीने से पेट हल्का होता है।

चमकती त्वचा के लिए फायदेमंद है शहद

चमकती और दमकती त्वचा के लिए शहद एक फायदेमंद पदार्थ है। इससे त्वचा तो मुलायम होती ही है, साथ ही यह फटे हुए लिप्स को कोमल करने में मदद करता है। आप शहद में चीनी मिलाकर स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि स्किन के लिए एक बहुत ही अच्छा मॉश्चराइज़र है।

घाव ठीक करने में सहायक है शहद

शहद में एंटीमाइक्रोबियल गुण होने की वजह से यह घाव के उपचार के लिए भी लाभदायक है।

शहद से घर में बनाये फेस वाश 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment