घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार जीभ

सफेद जीभ – अपनाएं ये घरेलू उपाय

White tounge home remedies in hindi.

सफेद जीभ के घरेलु उपाय के लिए आप एलोवेरा जेल, हल्दी पाउडर, नमक, नींबू और लहसुन आदि का प्रयोग कर सकते हैं, white tounge home remedies in hindi.

कभी-कभी हम अपनी लाइफ में इतने बीज़ी हो जाते हैं कि बॉडी की जो चीज़ें हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण होती हैं उन्हें ही अनदेखा कर देते हैं। अब आप सोच में पड़ गए होंगे कि हम यहां कौन से शरीर के महत्वपूर्ण अंग की बात करे रहे हैं…सोचो सोचो! चलिए आपको परेशान नहीं करते हैं और बता देते हैं… हम बात कर रहे हैं जीभ की। क्या हो अगर आपकी जीभ काम करना बंद कर दें… आप कुछ भी नहीं खा पाएंगे। खाने का स्वाद क्या है आप नहीं पहचान पाएंगे। जिस तरह हम अपने शरीर के बाकी अंगों का ख्याल बहुत अच्छे से रखते हैं वैसे ही जीभ का भी ख्याल रखा करें।

मुंह से अगर गंदी बदबू आ रही हो या फिर खाना फीका लग रहा हो तो यह टेंशन देने वाली बात है जिसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। ऐसी कोई तकलीफ हो तो सबसे पहले आप आइने में अपनी जीभ को देखें कि कहीं उस पर सफेद रंग की मैल तो नहीं जम गई है।

यूं तो उन लोगों की सफेद जीभ पर वाइट कोटिंग नज़र आना बहुत कॉमन है जो बहुत ज्याआदा स्मोतकिंग या शराब का सेवन करते हैं, जिनको डीहाइड्रेंशन हो गया हो या हाई फीवर या फिर ऐसे लोग भी जो खाना कम और एंटीबायोटिक दवाइयां ज्यादा खाते हैं। ध्यान रहें, जिन लोगों की जीभ हर वक्तक सफेद ही रहती है तो, आपको डॉक्टंर को दिखाना बहुत जरूरी है क्योंरकि यह किसी फंगल इंफेक्श्न का संकेत भी हो सकता है।

मार्केट में ऐसी बहुत सी महंगी-महंगी और विदेशी माउथ वॉश मिल जाएगी जो हर किसी के लिए खरीदना संभव नहीं है। आइए आज sehatgyan.com आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताएगा जो आपके काम जरूर आएगा:

सफेद जीभ के घरेलू उपाय

एलोवेरा जेल
इस जेल में एंटीबैक्टसरियल और एंटी इन्फिबलिमेट्री दोनों ही गुण मौजूद होते हैं, जो आपके सफेद जीभ को साफ करने की क्षमता रखती है। मुंह में एलो वेरा जैल ले कर कुछ देर के लिए रखें और फिर बाद में उगल दें।

हल्दी पाउडर
इसमें भी एंटीबैक्टी्रियल और एंटीफंगल गुण शामिल होते हैं। हल्दीक का थोड़ा सा पाउडर लेकर उसे जीभ पर रगड़े और फिर पानी से कुल्ला् कर लें। इससे आपकी मुंह की बदबू दूर भाग जाएगी।

नमक
जिस तरह हमारे भोजन के लिए जरूरी होती है नमक ठीक उसी तरह सफेद जीभ की समस्या में भी नमक किसी दवाई से कम नहीं है। हल्केी गुनगुने पानी में आधा चम्मवच नमक मिला कर उससे कुल्लाी करें और फिर देखें कमाल।

बेकिंग सोडा
इसमें नींबू का रस मिला ले और फिर उससे जीभ साफ करना शुरू कर दें। बता दें कि इससे जीभ पर चिपकी गंदगी बड़ी आसानी से निकल जाएगी।

लहसुन
क्या आप जानते हैं कि लहसुन में भी एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो कि जीभ में लगे बैक्टीेरिया का खात्मा करते हैं। आप अपने खानें में लहसुन को शामिल किया करें या फिर कच्चीय लहसुन का ही सेवन कर लिया करें।

दही
यह एक प्रोबायोटिक पदार्थ है जो बैक्टीआरिया और फंगस दोनों का खात्मा करने में मदद करता है। इसे अपनी डेली डाइट में शामिल जरूर करें।

नींबू
इसके से अपने मुंह को धोएं। इससे जीभी के बैक्टीररिया साफ होंगे।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment