बालों की देखभाल

सफेद बालों को काला कैसे करें

White hair to black hair treatment in hindi

एक उम्र बाद बालों का सफेद होना स्वाभाविक क्रियाओं में से एक है। असमय बालों के सफेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। सामान्य रूप से ऐसा पीढ़ी-दर-पीढ़ी होता है। फिर भी ऐसे कुछ कारण हैं जिनसे असमय ही बाल सफेद हो जाते हैं।

थायरॉयड ग्रंथि के सुचारू रूप से काम न करने के कारण बाल समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं। अचानक उपजे किसी दुख, सदमे या कुढ़ने की वजह से भी बाल सफेद होते हैं। खुराक में विटामिन ए और विटामिन डी की कमी भी बालों के सफेद होने का कारण बनती है।

जब आपको यह लगे कि किसी अनजाने कारणों से आपके बाल सफेद होने लगे तो योग्य चिकित्सक के सलाह अनुसार जाँच करा लें। यदि थायरॉयड या पिट्यूटरी ग्रंथि में कोई खराबी हो तो वह ईलाज के बाद ठीक हो सकती है।

बालों को सफेद होने से रोकने के लिये एक किलो अरंड का तेल लें। करीब एक औंस चन्दन का बुरादा और पीसे हुए काफी के बीज लें। दोनों की मात्रा बराबर होनी चाहिये। इसे बीस मिनट तक आँच पर गरम कर लें। उसके बाद ठंडा हो जाने पर इन्हें छान कर किसी साफ बोतल में भर लें। हर दिन रात में सोने से पहले इस तेल से सिर की मालिश करें और सुबह सिर धो लें। इससे बाल सफेद होने से रूकेंगे और सफेद बाल भी काले होने लगेंगे।

एक दूसरा तरीका यह है कि एक चम्मच मेंहदी का पाउडर लें। इतनी ही मात्रा में सूखे आंवले और चाय की पत्ती लें। तीनों वस्तुओं को एक कप गरम पानी में डाल दें। अब उसमें एक चम्मच की एक चौथाई के हिसाब से नमक व आधा चम्मच गुलाब जल डाल दें। इनमें ऊपर से एक खट्टा रस से भरा नींबू मिला दीजिये। पाँच घंटों तक इन्हें ऐसे ही पड़ा रहने देने के बाद इसे हिलाइये।

इसे हिलाने के बाद बालों की जड़ों में धीरे-धीरे लगा लें। अच्छी तरह मालिश करने के बाद दो घंटों तक इसे लगा ही रहने दें। इस अवधि के बीत जाने के बाद सिर को अच्छी तरह से धो लें। इस विधि को चार-पाँच दिन बाद फिर दोहराएँ। दो से तीन बार इस प्रक्रिया को अपनाने से बाल प्राकृतिक रूप से काले लगने लगेंगे।

 

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment