योग मुद्रा

सफेद या झड़ते बालों के लिये योग

safed ya jhadte balon ke liyae yog

योग में कुछ ऐसे आसन है जिसे अगर आप नियमित रूप से करते हैं तो बड़ी-बड़ी बीमारी को दूर कर सकते हैं। शीर्षासन उन्हीं आसनों में से एक है। योग में शीर्षासन के कई लाभ गिनाए गए हैं। यह आसन् शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है।

शीर्षासन की विधि

सबसे पहले समतल स्थान पर वज्रासन की अवस्था में बैठें जाएं। अब आगे की ओर झुककर दोनों हाथों की कुहनियों को जमीन पर टिका दें तथा दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ लें। फिर सिर के बल उल्टे हो जाएं। इसके लिए आप दीवार की सपोर्ट भी ले सकते हैं। इस आसन में पूरे शरीर को सीधा रखें और सांस सामान्य रखें। हालांकि यह आसन करने से पहले यदि आप किसी एक्सपर्ट से राय लेंगे तो उचित होगा।

शीर्षासन के फायदे

1. शीर्षासन से शरीर में रक्त का प्रवाह ठीक होता है

2. मस्तिष्क में रक्त प्रवाह बढ़ने से दिमाग सक्रिय रहता है। 3. यह एक ऐसा आसन है जिससे ग्रंथियों की कार्य प्रणाली दुरूस्त होती है तथा पेट में स्थित अंगों जैसे आमाशय, लिवर, किडनी आदि एक्टिव होते हैं और पाचन तंत्र ठीक रहता है।

4.  तनाव और डिप्रेशन के शिकार लोगों के लिए भी यह फायदेमंद है।

5. नियमित रूप से यदि आप इस आसन को करते हैं तो आपके बाल काले और सुंदर रहेंगे तथा बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment