हेल्थ टिप्स हिन्दी

सर्दियों के मौसम में क्या पीये

Sardiyon ke mausam me kya piyen

मौसम बदलते ही दिनचर्या और खान-पान में भी बदलाव देखने को मिलता है। जिस तरह गर्मियों के मौसम में ठंडी चीज हमारे शरीर को फायदा देती है, उसी तरह सर्दियों के मौसम में गर्म पेय पदार्थ भी हमारे शरीर के लिए जरूरत बन जाती है। आइए जानते हैं कि ठंड में हमें किस तरह के पेय पदार्थ पीने चाहिए।
1. यूं तो हम सर्दियों में पानी से दूर भागते हैं, हमें प्यास कम लगती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हमारे शरीर को पानी की जरूरत नहीं है। शरीर की नमी को बरकरार रखने के लिए हर मौसम में पानी की जरूरत होती है। इसलिए सर्दियों में भी खूब पानी पीएं। ऐसे मौसम में आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
2. सर्दियों में जिस चीज की आपको सबसे ज्यादा जरूरत है वह है गर्म सूप। शरीर को ठंड से बचाने के लिए सूप का उपयोग नियमित रूप से करें। आप अदरक का सूप, गाजर, चिकन और टमैटो सूप आदि ले सकते हैं।
3. आप ऐसे मौसम में अदरक की चाय भी पी सकते हैं। इससे सर्दी-जुकाम और गले में दर्द जैसी समस्या जो सर्दियों के मौसम में बढ़ जाती है आपको आराम मिलेगा।
4. विटामिन ‘सी’ से भरपूर आंवला सर्दियों के मौसम में वरदान है। इसे आप कच्चा भी खा सकते हैं तथा इसका जूस भी पी सकते हैं। यह सर्दी और जुकाम में आपको फायदा देगा।
5. अदरक और तुलसी की चाय या काढ़ा सर्दियों में बहुत ही लाभकारी है। तुलसी और अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। इसे आप सर्दी-जुखाम और बुखार के समय इस्तेमाल करेंगे तो फायदा होगा।
6. सर्दी के मौसम में जुकाम और खांसी होना सामान्य बात है। ऐसे में आप भी अगर खांसी से परेशान हैं, तो अलसी की चाय पीना आपके लिए फायदेमंद होगा। 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment