हेल्थ टिप्स हिन्दी

सर्दियों में सेहत की देखभाल – क्या खाएं

Winter health care tips in hindi - What to Eat

सर्दियों में आपको खाने-पीने का ध्यान रखना चाहिए। किसी भी चीज का सेवन करने से पहले यह निश्चय कर लें कि उसका आपके सेहत बुरा असर तो नहीं पड़ेगा। आइए जानते हैं कि सर्दियों में ऐसी कौन सी चीज है जिसे खाने से आप बीमार कम होंगे। 

1. सर्दियों में मेथी, सरसों, मटर, गोभी जैसे हरी सब्जियों का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए। इसके साथ गाजर, टमाटर, प्याज आदि को भी अपने भोजन में शामिल करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी है। विटामिन से भरपूर ये सब्जियां शरीर में बीमारियों से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है।

2. सर्दियों में कुछ खास तरह के मसाले होते हैं जो खुशबूदार होने के साथ स्वास्थ्यवर्धक भी हैं। आप नियमित रूप से अपने भोजन में लहसुन, अजवाइन, दालचीनी, हींग, हल्दी आदि मसालों का इस्तेमाल करें। ये मसाले आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाएंगे तथा आपको ठंड से बचाएंगे।

3. तिल शरीर को गर्मी प्रदान करता है, इसलिए सर्दियों में इसका सेवन बहुत ही लोग करते हैं। बादाम की अपेक्षा इसमें ज्यादा कैल्शियम होता है, इसलिए इससे बना व्यंजन जैसे तिल के लड्डू, तिल की पट्टी और तिल का हलवा आदि खाना चाहिए।

4. आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक भरपूर मूंगफली सर्दियों में खाना शरीर के लिए फायदे मंद है।

5. अंजीर, खूबानी, काजू, बादाम आदि जैसे ड्राई फ्रूट्स खाने से आपके शरीर को गर्मी और ताकत मिलेगी।

6. अगर आप गुड़ खाने के शौकीन नहीं हैं तो सर्दियों में इसे खाना शुरू कर दें। शहद के साथ इसका सेवन आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करेगा।

7. सर्दियों में जो चीज सबसे आसानी से मिल जाती है वह है गाजर। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर गाजर को आंखों के लिए बहुत अधिक गुणकारी माना जाता है, क्योंकि यह विटामिन ‘ए’ का सबसे अच्छा स्रोत है।

8. गेहूं, बाजरे और मक्के के आटे से बनी रोटियां भी सर्दियों में शरीर को ठंड से लड़ने की ताकत देता है। 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment