घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

हल्दी खाने के फायदे

Haldi ke fayde hindi me

इस बात से तो आप वाकिफ होंगे कि कच्ची हल्दी जायका बढ़ाने के साथ-साथ सेहत भी संवारती है। इसे कई रोगों के लिए अचूक दवा के रूप में इस्तेमाल जाता है। तो आइए जानते हैं कि किन-किन रोगों के लिए उपयोगी है हल्दी।

1. गर्म दूध में कच्ची हल्दी उबालकर पीने से मधुमेह यानी डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है इसलिए मधुमेह के रोगी प्रतिदिन किसी न किसी रूप में हल्दी का प्रयोग करते हैं। लेकिन अगर आप मधुमेह के लिए जो दवाइयां ले रहे हैं तो हल्दी के उपयोग से पहले चिकित्सकीय सलाह अत्यंत आवश्यक है।

2. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट है जो कैंसर से बचाव कर रक्त विकारों को दूर करती है। यह कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती है, साथ ही हानिकारक रेडिएशन के संपर्क में आने से होने वाले ट्यूमर से भी बचाव करती है।

3. अस्थमा की बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए आधा चम्मच शहद में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर खाने से लाभ मिलता है।

4. हल्दी शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है तथा बैक्टेरिया की समस्या से बचाव करती है। अंदरुनी चोट लगने पर एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मयच हल्दी मिलाकर पीने से दर्द और सूजन में राहत मिलती है। शरीर में लगे चोट पर हल्दी का लेप लगाने से भी आराम मिलता है। इसमें शरीर को फंगल इंफेक्शन से बचाने के गुण होते है।

5. घरेलू उपचार के तौर पर हल्दी जुकाम और खांसी में भी लाभकारी है। दूध में हल्दी पाउडर डालने या कच्ची हल्दी उबालकर पीने से लाभ होता है। हल्दी की छोटी गांठ मुंह में रखकर चूसें इससे गले की खरास या खांसी को रोका जा सकता है।

फेफड़ों के लिए भी फायदेमंद है हल्दी

6. खून को साफ और माहवारी से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने वाली हल्दी में उड़नशील तेल, प्रोटीन, खनिज पदार्थ, कारबोहाईड्रेट आदि के कुर्कुमिन नामक एक महत्वपूर्ण रसायन के अलावा विटामिन भी पाए जाता है। यह शरीर में वसा वाले ऊतकों के निर्माण को रोकता है।

7. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली हल्दी जोड़ों के दर्द में भी काम आती है। जड़ों के दर्द में हल्दी चूर्ण का पेस्ट बनाकर लेप करना चाहिए, साथ ही भीतरी चोट के दर्द से निजात पाने के लिए गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना फायदेमंद है।

8. यदि मुंह में छाले हो जाएं तो गुनगुने पानी में हल्दी पाउडर मिलाकर कुल्ला करें या हलका गर्म हल्दी पाउडर छालों पर लगाएं, इससे मुंह के छालों से निजात मिलेगा।

9. हल्दी के अन्य लाभ में यह त्वचा की रंगत को बढ़ाता है। हल्दी पाउडर में खीरे या नीबू का रस मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाने से चेहरे की झांइयां दूर होती है।

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment