हेल्थ टिप्स हिन्दी

हाथों को कैसे बनायें मज़बूत

hatton ko kaise bnaye majboot

लोगों के व्यक्तित्व की शोभा बढ़ाने में हाथों का अहम योगदान है. साफ, मुलायम और मज़बूत हाथ किसी के सुंदर व्यक्तित्व को और निखार सकते हैं. इस चाह को पूरा करने के लिये हाथों को नरम बनाने के उपायों के साथ ही उसे मज़बूत बनाने के तरीके भी महत्तवपूर्ण जरूरत बन कर उभरते हैं. हाथों को मज़बूत बनाने के कई तरीकों में से कुछ नीचे दिये गये हैं.

अपने व्यायाम के समय में से कुछ समय हाथों को दें. इसमें मुट्ठियों को लगातार बंद कर खोलने का अभ्यास करें. बंद अवस्था में ही इसे बारी-बारी से घड़ी की सुई और उसकी विपरीत दिशा में घुमाएँ. 

दोनों हाथों को सिर के ऊपर से नीचे लाते हुए ऊपर से नीचे(पहिये घूमने की तरह) घुमाएँ. हाथों की अँगुलियों को अपनी क्षमता के अनुसार फैलाएँ. तैराकी और बैडमिंटन खेलने से हाथों की चर्बी कम होती है. बैडमिंटन खेलने से कलाईयों को बल मिलता है. इन तरीकों को अपनाने से निश्चित रूप से हाथ मज़बूत बनेंगे. 

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment