हेल्थ टिप्स हिन्दी

हेल्दी लाइफस्टाइल – अपनाएं ये 5 टिप्स

Healthy lifestyle - obey these five tips

अपनी जीवनशैली को हैल्दी और खुशनुमा बनाना चाहते हैं तो अपनी लाइफ की छोटी-छोटी चीजों में बदलाव लाइए। आपको जरूर फायदा होगा। नीचे कुछ टिप्स बताए गये हैं, उसे अमल में लाइए और अपने जीवन को खुशियों से भर दीजिए।

हंसते रहिए 

वैज्ञानिकों ने भी इस बात की पुष्टि की है कि खिलखिलाकर हंसना रक्त प्रवाह को बढ़ाता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक यह किसी भी आधुनिक उपचार से अधिक असरकारक होता है। अध्ययन में पाया कि खिलखिलाकर हंसने से डायाफ्राम के काम करने की गति बढ़ जाती है। डायाफ्राम रक्त को पूरे शरीर में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाता है।

इन चार चीजों को अपने जीवन में शामिल करें   

अपनी लाइफ को खुशी से जीना चाहते हैं तो आपको प्रण लेना पड़ेगा कि इन चार चीजों को आप अपने जीवन में जरूर शामिल करेंगे। वह चार चीज है – नियमित रूप से व्यायाम करना, धुम्रपान न करना, समझदारी के साथ ड्रिंक करना तथा फल और सब्जियां खाते रहना।

प्राकृतिक सुंदरता को आत्मसात कीजिए

घर से बाहर निकलिए और प्राकृतिक सुंदरता को आत्मसात कीजिए। जब सूरज की रोशनी हमारे शरीर पर पड़ती है तो विटामिन ‘डी’ की कमी से होने वाले रोग जैसे हृदय रोग, अवसाद, ऑस्टियोपोरोसिस और यहां तक की कैंसर को भी रोका जा सकता हैं।

गले लगाते रहिए 

वैज्ञानिकों का मानना है कि अपने पार्टनर के साथ जब आप गले मिलते हैं तो रक्तचाप तथा तनाव पैदा करने वाला हार्मोन कोर्टिसोल कम होता है। आपको बता दें कि कोर्टिसोल हृदय रोग और मधुमेह जैसी अन्य बीमारियों की वजह बनती है।

अपने लाइफ में बदलाव 

जो चीज आप सालों से करते आ रहे हैं उसे बदलने की जरूरत है जैसे, अब तक पूरी लाइफ आपने सोफा पर बैठकर या टीवी देखकर बिताई है। अब उसमें बदलाव लाने की जरूरत है। आपको समय निकालना होगा अपने हेल्थ के लिए, इसलिए जिम जाइए और कसरत कीजिए, बाहर का बना-बनाया पैकिंग फूड मत खाइए बल्कि खुद फ्रेश और हैल्दी फुड बनाइए।

संगीत सुनिए 

अपने लाइफ में संगीत को जगह दीजिए। संगीत से रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। पसंद की सुर और ताल सुनने से प्रेरणा देने वाले हार्मोन डोपामीन और खुशी के हार्मोन एंड्रोफीन का स्राव होता है। 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment