बालों की देखभाल

बालों की देखभाल – आलू करेगा बहुत मदद

Hair tips in hindi - Potato benefits

potato-ke-fayade-balo-ke-liye

बाल की खूबसूरती के लिए कोई कुछ भी करने के लिए तुरंत तैयार हो जाते हैं। अपने बालों को लेकर कोई भी ज़रा सी लापरवाही नहीं करना चाहता है लेकिन आज कल की लाइफस्टाइल में खुद के लिए टाइम निकाल पाना बहुत मुश्किल है। लोगों के पास समय की कमी है इसलिए वह महंगे महंगे पार्ल्स में जाकर अपने बालों का ट्रीटमेंट करते नज़र आते हैं जिससे शायद ही उन्हें कोई फायदा पहुंचता होगा।

अकसर आपने लोगों से यह शिकायत करते हुए सुना होगा कि महंगे हेयर ट्रीटमेंट और कॉस्मेटिक्स का वह इस्तेमाल करके थक गए हैं फिर भी इन परेशानियों से छुटकारा नहीं मिल रहा। अधिकतर लोगों के बाल उनकी बेवकुफी के कारण ही खराब होते हैं, वह बार बार जो अपने बालों पर एक्सपेरिमेंट करते हैं। बता दें कि बहुत अधिक केमिकल के इस्तेमाल करने से भी बाल बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में बेस्ट होगा कि आप नेचुरल तरीके से अपने बालों को स्वस्थ रखने की कोशिश करें।

दादी और नानी के जमाने से चली आ रही बहुत से ऐसे कुदरती उपाय हैं जिनकी मदद से आप अपने बालों से जुड़ी हर परेशानियों को दूर करने में कामयाब साबित हो सकते हैं। देखा जाए तो लोगों को ज्यादातर अपने बालों से जुड़ी लगभग तीन तरह की परेशानियों से सामना करना पड़ता है जैसे कि रूखे और बेजान बाल, रूसी की समस्या और ग्रोथ का नहीं होना।

यूं तो इन सभी परेशानियों के लिए अलग-अलग उपाय होते हैं लेकिन सब्जियों का राजा कहलाने वाला आलू ही एक ऐसी चीज है, जिसके इस्तेमाल से आप अपने बालों की इन सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

जी हां, आलू में शहद, दही और नींबू का रस मिलाकर आप कौन कौन सी बालों की समस्याओं से मुक्तिं पा सकते हैं, sehatgyan.com आपको बताने जा रहा है –

ग्रोथ को रखें कायम
बालों की ग्रोथ सही होनी बहुत ज़रूरी है। ऐसे में आप दो आलू ले लें और फिर इसका रस निकाल लीजिए। कोशिश करें कि इसमें एक या दो चम्मच एलोवेरा जेल को भी आप मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छे से लगाइए। इसे 30 से 40 मिनट तक बालों में लगे रहने दें। फिर कुछ देर बाद पानी से बालों को धो डालें। ध्यान रहें कि इसमें तुरंत शैंपू करने की जरूरत नहीं है।

सॉफ्ट और घने बालों के लिए
सबसे पहले दो से तीन आलू को ले लें। अब इन्हें छीलकर इनका पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट में अंडे का पीला हिस्सा और शहद मिला लें। अभ इस पेस्ट को बालों पर अच्छे से लगाइए। बस कुछ देर अपने बालों को सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह पैक सूख जाए तो किसी अच्छे-माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो लें। दो से तीन बार इस्तेमाल से ही आपको अपने बाल पहले से ज्यादा सॉफ्ट और घने नज़र आने लगेंगे।

रूसी को करें दूर
बालों को बेजान बनाते हैं रूसी… ऐसे में आप एक या दो आलू को ले लें। अब इन्हें पीसकर इनका रस अच्छे से निकाल लीजिए। इस रस में नींबू और दही मिलाकर बालों में मसाज करें और फिर कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दीजिए। कुछ समय बाद आप अपने बालों को किसी अच्छे शैंपू से धो लीजिए।

Health and Beauty tips in Hindi अब पाएं यूट्यूब पर - और हमारे साथ फेसबुक पेज , ट्विटर हैंडल और गूगल प्लस पर जुड़ें