बालों की देखभाल

बालों की बदबू के घरेलू उपाय

Hair smell home remedies in hindi.

हमारी खूबसूरती को और चार-चांद बनाने का काम करता है हमारा बाल। इन दिनों लोग गंजेपन का शिकार बड़ी तेज़ी से हो रहे हैं। बच्चे से लेकर यंग लड़के और लड़कियां भी अपने बालों को लेकर बहुत परेशान रहते हैं। विशेषकर बरसात के समय में बालों का रफ होना और टूटना बहुत आम बात होता है। यही नहीं अगर आपके बाल लंबे और घने हैं तो इनको धोना भी किसी मुसीबत से कम नहीं होता। जहां एक ओर ऐसे मौसम में आपके बाल जल्दी सूखते नहीं हैं, वहीं देर तक गीले पड़े बालों से बदबू भी आने लगती है।

बालों से आने वाली गंध (smell) यूं तो गंदगी के कारण भी होती लेकिन बरसात के समय में इस बदबू की वजह नमी होती है। बता दें कि, जब आप बाल धोते हैं और फिर उन्हें गीला ही छोड़ देते हैं तब उनमें बदबू आने लगती है। ध्यान रहें कि अगर आपके खूबसूरत बालों में नमी देर तक बनी रहती है तो इससे फंगल इंफेक्शन होने का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है।

क्या आप जानते हैं कि फंगल इंफेक्शन की वजह से बालों की जड़ें आमतौर पर बहुत कमजोर हो जाती हैं और आपके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। ऐसे में बेस्ट होगा कि आप यह कोशिश करें कि बालों में नमी रुकने न पाए। बाल धोना और उन्हें साफ रखना बहुत अच्छी आदत है लेकिन धोने के बाद जितनी जल्दी हो सके बालों को सुखा लें।

आज sehatgyan.com आपको बताने जा रहा है कि बदबूदार बालों की परेशानी कैसे करें दूर 

अपने बालों को जरूर धोए लेकिन साथ ही अपने स्काल्प को भी अच्छी तरह से साफ करें। बेस्ट होगा कि आप इंफेक्शन से बचने के लिए एंटी-फंगल या एंटी-बैक्टीरियल शैंपू का ही इस्तेमाल करें। घरेलु उपचार अगर आप करना चाहते हैं तो तुलसी की पत्ति‍यों से अपने बालों को धोए और कमाल देखे।

जितना हो सके अपने डायट में विटामिन सी (vitamin C) की मात्रा को बढ़ा दें। इसके अलावा भी अपने डायट में उन सभी पौष्टि क चीजों को शामिल करना ना भूले जो सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं।

ध्यान रहें कि जो लोग बहुत ज्यादा चाय या कॉफी पीते हैं, वह इसे पीना कम कर दें और धीरे-धीरे छोड़ ही दें। वहीं बहुत ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक पीना भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

गीले बाल को खुला कभी नहीं छोड़े। बारिश में अगर आप गलती से भींग भी गए हैं तो जितनी जल्दी हो सके तोलिए या फिर ड्रायर से तुरंत बाल सुखा लें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।