ब्यूटी टिप्स

आपकी खूबसूरती बढ़ाए पान के पत्ते

जाने कैसे पान के पत्ते आपकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए सहायता करते हैं ताकि आप कर सकें अपनी त्वचा की बेहतर देखभाल, paan ke pate benefits hindi

पान के पत्ते का उपयोग घर के हर शुभ काम में किया जाता है। चाहे कोई पूजा हो या फिर शादी… पान का पत्ता रहना बहुत अनिवार्य होता है क्योंकि तभी जाकर पूजा संपन्न होती है। वहीं कुछ लोग पान खाना अपना शौक मानते हैं और कहीं तो यह एक रिवाज़ भी माना जाता है। घर के पुरुष हो या फिर महिलाएं सभी बड़े चाव के साथ पान खाते हैं।
कुछ लोग ऐसे भी हैं जो पान खाना एक गलत आदत मानते हैं। बता दें कि पान के भी फायदे हैं और वह यह है कि पान के पत्तों से खूबसूरती बढ़ाया जा सकता है। क्यों चौंक गए ना… यह सच है कि पान के पत्ते आपके चेहरे पर निखार लाने में मदद करते हैं।

आइए बताते हैं कि कैसे पान के पत्ते आपकी खूबसूरती बढ़ा सकते हैं –

चेहरे की रौनक बढ़ाए पान का पत्ता

चेहरे की रौनक बढ़ाए पान का पत्ता

आपको जानकर हैरानी होगी कि पान के पत्ते हमारे चेहरे को दमकाने और चमकाने में कारगर हैं। यह एक ऐसा उपाय है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी होगी। बता दें कि पान के पत्ते के इस्तेमाल करने से आपके चेहरे में अलग ही चमक देखने को मिलती है। यही नहीं, बॉलीवुड के सितारें भी अपना सौंदर्य निखारने के लिए पान के पत्तों का इस्तेमाल करते हैं।

कैसे करें उपयोग

सबसे पहले आप पान के पत्तों को 3 से 4 मिनट तक पानी में उबाल लें। उसके बाद बारीक पेस्ट बनाकर पूरे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें। आप चाहे तो इसमें थोड़ा बेसन भी मिला सकते हैं। कुछ देर यानि कि 15 मिनट के लिए छोड़ दे सुखने के लिए और फिर ठण्डे पानी से अपना चेहरा धो लें। आप यकीन नहीं करेंगे जब आप इस उपाय को अपनाकर चेहरे की शानदार रौनक देखेंगे।

मुंहासों की करें छुट्टी पान का पत्ता

मुंहासों की करें छुट्टी पान का पत्ता

बता दें कि पान के पत्तों के फेसपैक से ना सिर्फ आपका चेहरा निखरेगा बल्कि दाग – मुंहासों की भी समस्या दूर हो जाएगी।

कैसे करें उपयोग

पान के पत्तों को आप बारीक तरह से पेस्ट बना लें और फिर कुछ मात्रा में हल्दी मिलाकर उसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब बिना देरी करते हुए इस पेस्ट को अपने मुंहासों पर लगा लें और फिर कुछ देर बार इसे धो लें। ध्यान रखें कि 2-3 बार ऐसा करने पर आपके मुंहासों का खात्मा हो जाएगा और आपका चेहरा साफ हो जाएगा।

माउथ फ्रेशनर का काम करें पान का पत्ता

माउथ फ्रेशनर का काम करें पान का पत्ता

जैसा कि हमने पहले बताया कि पान के पत्ते के अनेक फायदे हैं। यह शरीर और चेहरे को चमकाने के साथ-साथ एक अच्छा माउथ फ्रेशनर भी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पान के पत्ते को उबाल कर आप इसे एक अच्छा मॉउथ वॉश बना सकते हैं।

कैसे करें उपयोग

एक बर्तन लें और उसमें पान के पत्तों को उबाल कर उसके पानी को किसी बर्तन में स्टोर कर लें। अब इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करें और कमाल देखें। आपको मुंह की बदबू और सड़न से छुटकारा जल्द ही मिल जाएगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।