ब्यूटी टिप्स

दोहरी ठुड्डी – कारण और घरेलू उपचार

Double Chin reasons and home remedies in hindi.

दोहरी ठुड्डी - कारण और घरेलू उपचार - Double Chin Home remedies

ठुड्डी के नीचे जब वसा कोशिकाओं की परत जमा होने लगती है, तो उसे हम दोहरी ठुड्डी कहते हैं। ऐसे में हमारी ठुड्डी पर अत्यधिक चर्बी जमा होने लगती है और हमरे चेहरे के आस पास का हिस्सा कमजोर होने लगता है, यही कारण है कि हमारा वजन बढ़ने लगता है और फैट जमा होने के कारण चेहरा और गले के आसपास का हिस्सा फुला हुआ नजर आता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारी त्वचा अपनी लोचता को छोड़ देते है और हमरी त्वचा में ढीलापन आ जाता है जिसके कारण दोहरी ठुड्डी बन जाती है।

दोहरी ठुड्डी के कारण

हरी ठुड्डी होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि

वंशानुगत चेहरे की सरंचना
डबल चिन कई लोगों में पाया जाता है यहाँ तक की कई ऐसे लोग होते हैं, जो देखने में दुबले पतले होते हैं, लेकिन फिर भी उनके चेहरे पर डबल चिन पाया जाता है।

1. अतिरिक्त पानी प्रतिधारण
गर्भवती महिलाओँ में जब पानी की मात्रा अधिक हो जाने के कारण जमा होने लगती है, तब उनकी ठुड्डी में सूजन आने लगती है और जब उनका पूरा शरीर फैल जाता है ऐसे में दोहरी ठुड्डी होना एक आम बात है।

2. मोटापा
शरीर में अधिक वसा जमा होने का एक कारण मोटापा है। जब आप ओवरवेट हो जाते हैं, तो फैट सेल को शरीर में कोई जगह नहीं मिलती, जिसके कारण वह चेहरे के नीचे थैली बना कर जमा होने लगते हैं।

3. बुढ़ापा
दोहरी ठुड्डी बुढ़ापे की देन होती है। बुढ़ापा होने पर चेहरे पर झुरियां आ जाती है। ऐसे में अगर आप के चेहरे पर पहले से कोई चिन हो तो बुढ़ापे में यह और भी बत्तर हो जाता है।

दोहरी ठुड्डी से बचने के घरेलू उपाय

दोहरी ठुड्डी का सामना आज के समय में हर किसी को करना पड़ रहा है इसका मुख्य कारण है हमारा सही तरीके से न खाना पीना। जिसके कारण हमारी ठुड्डी वसा की परत जमा हो जाती है। इससे हम किस तरह से छुटकारा पा सकते हैं, आज हम आप को इस बारे में बताते हैं…

1. सबसे पहले हमें इस बारे में मालूम होना चाहिए कि डबल चिन का मुख्य कारण क्या है। उसके बाद हमें अपनी डाइट के उपर ध्यान देना चाहिए। ऐसे में अगर इस समस्या के पीछे पानी का अवरोधक है, तो ऐसे में हमें अपने भोजन में कम से कम नमक का प्रयोग करना चाहिए।
2. अगर वंशानुगत के कारण आप की दोहरी ठुड्डी है, तो आप को शुरू में ही अपनी डाइट पर ध्यान देने की आवश्कता है। ऐसे में आप को जंक फ़ूड और वसा का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए।
3. मोटापा के कारण दोहरी ठुड्डी होना एक आम बात है, ऐसे में आप को चाहिए कि आप अपने शरीर की चर्बी को कम करें, तब धीरे धीरे आप दोहरी ठुड्डी से भी छुटकारा पा सकते हैं।
4. ग्लिसरीन के द्वारा हम दोहरी ठुड्डी को कम कर सकते हैं इसके लिए ग्लिसरीन, पिपरमिंट तेल, और सेधा नमक मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें, फिर इसे ठुड्डी और गर्दन के पर अच्छे से लगायें और फिर कुछ देर बाद उसे ठंडे पानी के साथ धो दें।
5. दोहरी ठुड्डी से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम सबसे उचित उपाय है इसके लिए कुर्सी पर अपने सिर को रखकर अपनी पूरी जीभ बाहर निकलें। दस सेंकड तक उसे बाहर निकाल कर रखें फिर धीरे-धीरे अंदर की ओर लें।
6. जितना हो सकें हमें उतना मुस्कराना चाहिए, क्योंकि मुस्कराने से मांसपेशियों में कसावट आती है और दोहरी ठुड्डी की समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

Health and Beauty tips in Hindi अब पाएं यूट्यूब पर - और हमारे साथ फेसबुक पेज , ट्विटर हैंडल और गूगल प्लस पर जुड़ें