ब्यूटी टिप्स

गोरी त्वचा पाने के 5 आयुर्वेदिक उपचार

यदि आप त्वचा की समस्या से ग्रसित हैं तो आयुर्वेद में इसके उपचार पर बहुत ही किताबे लिखी गई हैं। अन्य सौंदर्य उपचारों के विपरीत, एक आयुर्वेदिक उपचार किसी भी प्रकार की त्वचा की समस्या के लिए सर्वोत्तम माना जाता है। आइए जानते हैं गोरी त्वचा पाने के 5 आयुर्वेदिक उपचारों के बारे में…

गोरी त्वचा पाने के 5 आयुर्वेदिक उपचार

गोरी त्वचा के लिए कुंकुमादि तेल

कुंकुमादि तेल अत्यंत लाभकारी आयुर्वेदिक घटक है, जो आपकी त्वचा को गोरा और अधिक सुंदर बना सकता है। कुंकुमादि तेल को युवा और स्वस्थ दिखने में आपकी बहुत ही मदद कर सकता है। आयुर्वेद में, यह ‘केसर तेल’ के रूप में जाना जाता है। इसमें मूल रूप से 16 अद्भुत आयुर्वेदिक अवयवों जैसे कि केसर, चंदन, अमरीरा आदि के संयोजन हैं। यह त्वचा से धब्बा और अन्य बदसूरत निशान हटा देता है। यह त्वचा के रंग को गोरा करने में मदद करता है।

रंग गोरा पाने के लिए लगाएं केसर

रंग गोरा पाने के लिए लगाएं केसर

केसर का इस्तेमाल अक्सर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा केसर का उपयोग ब्यूटी प्रोड्क्टस और मेडिसन में भी किया जाता है। कई औषधीय गुणों से भरपूर केसर दुनिया भर में एक मूल्यवान सामग्री बन गया है।
आधुनिक शोध से पता चलता है कि केसर का उपयोग एक कामोत्तेजक, निषिद्ध, एयरमिनेशन, गैस को रोकने के लिए के रूप में किया जाता है। केसर के स्वास्थ्य लाभ में श्वसन और पाचन स्वास्थ्य में सुधार और दर्द को खत्म करने की क्षमता शामिल है। प्राचीन आयुर्वेद ने हमेशा केसर या क्रोकस सैटाइवा की त्वचा की चमकदार अवयव के रूप में उपयोग की सराहना की है।

 

त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता हैं एलोवेरा

त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता हैं एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा, स्वास्थ्य, वजन घटाने या अधिक के लिए कई आश्चर्यजनक लाभ प्रदान करने वाला सबसे पुराने औषधीय पौधा है। आयुर्वेद में इसका बहुत ही महत्व है। एलोवेरा में कुछ ऐसे प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम होते हैं जो मृत त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं। यह एक अच्छा कंडीशनर के रूप में भी कार्य करता है और आपके बाल को चिकना और चमकदार बनाता है। इसके अलावा एलोवेरा त्वचा की कई समस्याओं के लिए यह एक बहुत अच्छा और प्राकृतिक उपाय है। यह त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने में मदद करता हैं। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन की डेड सेल्स को हटाने में सहायता करते हैं।

एक प्राकृतिक चमक ला सकता है चंदन

चंदन एक प्राकृतिक औषधि है जो सौंदर्य की दृष्टि से कई लाभ देता है। इसके उपयोग से हमें मानसिक शांति मिलती है। इसके अलाला इससे यह मेमोरी बूस्टर, एंटी-वायरल और एंटी-सेप्टिक तथा एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में भी काम करता है। प्राचीन काल से चंदन का फेसपैक उपयोग में लाया जा रहा है। इससे त्वचा चमकदार बनती है। यह भीतर से एक प्राकृतिक चमक ला सकता है।

गोरी त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकता है हल्दी

गोरी त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकता है हल्दी

आयुर्वेद की दृष्टि से हल्दी का बहुत ही महत्व है। हल्दी जहां एक ओर खाने का स्वाद और रंग बढ़ा देती है, वहीं इसका उपयोग सौंदर्य वृद्धि और स्किन संबंधित समस्या दूर करने में भी किया जाता है। यह मसाला औषधीय जड़ी बूटी के रूप में हजारों वर्षों से भारत में उपयोग करते आ रहे हैं। यह औषधीय मूल्यों के साथ भरी हुई है। यह हमारे सौंदर्य उत्पादों का हिस्सा है। इससे बना फेस पैक गोरी त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।