पुरुष स्वास्थ्य ब्यूटी टिप्स

पुरुषों के लिए 7 आसान ब्यूटी टिप्स

पुरुषों के लिए आसान घरेलू ब्यूटी टिप्स जिससे त्वचा रहेगी ताज़ी और करेगी ग्लो purushon ke liye asan beauty gharelu upay in hindi

बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। इससे न केवल फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है बल्कि त्वचा भी खराब होती है। प्रदूषण का त्वचा पर सबसे ज्यादा असर पुरुषों पर देखने को मिलता है। बाइक पर होने की वजह से कार के धुँवें तथा सिगरेट के धुँवें उनकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है।

ऐसे में पुरुषों को चेहरे की देखभाल करना बहुत ही जरूरत है। दूसरी चीज पुरुषों की स्किन महिलाओं की तुलना में बहुत ही ज्यादा मोटी होती है इसलिए उन्हें और भी ज्याद ध्यान देना होगा।

पुरुषों के लिए 7 आसान ब्यूटी टिप्स – Purushon ke liye beauty tips hindi

#1 साफ सफाई की विशेष ध्यान

पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स - फेस वॉश जरूर करें

आपकी त्वचा को साफ करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करने के लिए चेहरे की साफ सफाई करना बहुत ही आवश्यक है। दरअसल पुरुष फेसवॉश के समय बहुत ही आलसी होते हैं। जिससे कारण उनके चेहरे पर व्हाइटहेड, ब्लैकहेड और मुँहासे होने लगते हैं। इससे छुटकारा पाने लिए उन्हें नियमित रूप से फेसवॉश करना होगा। इसके अलावा मॉइस्चराइजिंग भी दरारें, शुष्क और सुस्त त्वचा को रोकता है।

#2 हमेशा सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स - लगाए सनस्क्रीन

पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स में जाने की केवल महिलाओं को नहीं बल्कि पुरुषों को भी अपनी त्वचा की देखभाल करनी चाहिए। ऐसा देखा गया है कि पुरुष सनस्क्रीन को लगाना नजरअंदाज करते हैं। सूर्य की किरण जो आपकी त्वचा के रंग और बनावट को खराब करता है सनस्क्रीन उससे आपकी रक्षा करता है। इसे अपने चेहरे के साथ अपने हाथों पर भी लगाएं। इस बात का ध्यान दीजिए कि आप इसे बाहर जाने से 15 मिनट पहले लगाएं।

#3 फेस स्क्रब

हफ्ते में एक बार पुरुषों को फेस स्क्रब करना चाहिए। इससे चेहरा खिला-खिला रहता है। इससे न केवल चेहरा मुलायम रहता है बल्कि डलनेस भी बाहर निकल जाते हैं। दरअसल शेविंग करते रहने से पुरुषों के चेहरे की त्वचा कठोर हो जाती है। ऐसे में स्क्रब त्वचा से डेड स्किन को हटाने का काम करता है। अपने चेहरे से गंदगी को खत्म करने के लिए क्रीम या जेल-आधारित स्क्रब का उपयोग करें।

शेविंग टिप्स – शेव करने से पहले जरूर पढ़ें

#4 दाढ़ी की देखभाल

पुरुषों के लिए 7 आसान ब्यूटी टिप्स

अपने आप को स्टाइलिश बनाने के लिए अपने दाढ़ी की देखभाल करना बहुत ही जरूरी है। नहीं तो खुजली और दूसरी समस्या हो सकती है। इसके लिए आप स्वच्छता के बुनियादी उपायों को अपनाएं। आप अपनी दाढ़ी को शैंपू या फिर फेस वाश धोयें। इस बात का ध्यान दीजिए कि आप अपनी दाढ़ी पर ज्यादा शैंपू न लगाएं। आप इसे धोने के बाद दाढ़ी वाले खुशबूदार तेल भी लगा सकते हैं। दाढ़ी की देखभाल भी पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स में एक एहम भूमिका निभाती है।

#5 नाखून को अच्छी तरह से ट्रीम करें

मेनिक्योर और पेडिक्योर को लोग महिलाओं के लिए ब्यूटी टिप्स मानते हैं, पर ऐसा नहीं है। मेनिक्योर पुरुष भी करवा सकते हैं। उन्हें इस बात का ध्यान रखना होगा कि नाखून अच्छी तरह से ट्रीम हों और हाथ भी अच्छी तरह से भी साफ हो।

#6 होंठों को बनाएं नरम और मुलायम

नाखून और दाढ़ी के अलावा पुरुषों को अपने होंठो पर भी ध्यान देना होगा। अगर आपके होंठ फटते हो तो इस समस्या के इलाज करने के लिए आपके पास एक अच्छा होंठ बाम होना चाहिए। यह उन्हें नरम और कोमल बनाता है।

#7 त्वचा पर झुर्रियां

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर झुर्रियां महिलाओं के साथ पुरुषों को भी परेशान करती है। इससे बचने के लिए पुरुष सुबह और सोने से पहले अपनी आंखों के पास आई क्रीम लगाएं। बाजार में बहुत से पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स की आई क्रीम उपलब्ध है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।