फलों के गुण और फायदे

बनाना मिल्क शेक के फायदे

Bnana Milk share health benefits in hindi.

milk-shake

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे पास इतना समय नहीं होता कि हम सुबह का नाश्ता तैयार कर सकें, ऐसे में हम बनाना शेक का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए हम दूध और केले का मिश्रण तैयार करते हैं जिसे हम बनाना शेक का नाम देते हैं। इससे हमारे शरीर को भरपूर पोषण मिलता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसको पीने से हमारा पेट भरा हुआ रहता है, जिसके कारण हमें भूख का अहसास नहीं होता। इसमें सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसे बनाने में अधिक समय नहीं लगता। इसे हम कुछ ही मिनटों में तैयार कर लेते हैं।

बनाना शेक के फायदे
बनाना शेक केवल बॉडीबिल्डर के लिए ही फायदेमंद नहीं होता बल्कि बनाना शेक हमारी त्वचा, बालों और वजन को बढ़ाने के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन प्रेगनेंसी के दिनों में भी बहुत फायदेमंद होता है, यही कारण है कि डॉक्टर भी इसे पीने की सलाह देते हैं।

प्रेगनेंसी के दिनों में बनाना शेक के फायदे
केले में आयरन की मात्रा होती है। इसका सेवन आम महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। केला या फिर केले का शेक हम गर्भावस्था में सेवन करते हैं तो हमें विटामिन बी-6 की कमी नहीं होती। प्रेगनेंसी के दौरान अगर गर्भवती महिला के शरीर में फोलिक एसिड की कमी आ जाती है, तो बच्चे विकलांग पैदा होते हैं और उनका जन्म समय से पहले ही हो जाता है। केले में फोलिक एसिड पाया जाता है जिससे बच्चों की नसों, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी का सही से विकास होता है। इसलिए केले का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान करना चाहिए। इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या खत्म होती है।
इसका सेवन करने से इम्युनिटी सिस्टम बढ़ता है, इसलिए यह बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

वर्कआउट के बाद
जब भी हम कसरत करते हैं तो हमें थकान होने लगती है और हमारे शरीर को एनर्जी की आवश्कता होती होती है। ऐसे में हमें बनाना शेक का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट शामिल होता है और साथ ही इसमें मिनरल, पोटेशियम, मैग्नीशियम शामिल होता है, जिससे हमारी मांसपेशिया मजबूत बनती है।

बालों के लिए
बनाना शेक में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं, जो हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। जब हम अपने बालों में बनाना शेक लगते हैं, तो हमारे बालों का झड़ना कम हो जाता है। हम जानते हैं कि बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन ए की जरूरत होती है, जोकि बनाना शेक में मौजूद होता है।

कोमल त्वचा के लिए
बनाना शेक में पोटेशियम होता है, जो हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जब हम इसका सेवन लगातार करते हैं, तो हमारी त्वचा नरम और कोमल हो जाती है, साथ में हमारे चेहरें पर झुरिया नही पड़ती।

वजन बढ़ाने के लिए
जब हम अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं, तो हमें केला या केले का शेक बनाकर पीना चाहिए। बनाना शेक का हर रोज सेवन करने से शरीर में मैग्नीशियम बढ़ता है। बनाना शेक में विटामिन बी-6 होता है, जिससे हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इससे अधिक लाल कोशिकओं का निर्माण होता है।

Health and Beauty tips in Hindi अब पाएं यूट्यूब पर - और हमारे साथ फेसबुक पेज , ट्विटर हैंडल और गूगल प्लस पर जुड़ें