दांतों की देखभाल

जानिए सेहत के लिये सब्जियों के फायदे ताकि आप रह सकें स्वस्थ और निरोगी. Tooth care tips in hindi for white healthy teeth – home remedies and ayurvedic tips.

दांतों की देखभाल

दातुन करने के फायदे

दांतों में सड़न, दांतों का पीलापन, दांत में दर्द, मुंह से बदबू आना आदि ये सब रोग आपके दांत और मुंह से संबंधित हैं जिसे स्वस्थ्य रखना आपके बढ़ते व्यक्तित्व के लिए बहुत ही जरूरी है।

दांतों की देखभाल

दांतों की समस्या को दावत देतीं हैं ये 9 आदतें

खूबसूरत दांतों के बिना हमारी मुस्कराहट बेअसर होती है। हमारे दांतों का सम्बन्ध हमारी सुन्दरता से तो होता ही है साथ ही इसका हमारे स्वास्थ्य से भी गहरा नाता है।

दांतों की देखभाल पायरिया

पायरिया के घरेलू उपचार

पायरिया हमारे मसूड़ों में होने वाली बीमारी का नाम है। इससे हमारे दांतों में बहुत ही क्षति होती है। पायरिया होने पर मसूड़ों में सूजन होती है और खून निकलने लगता है, जिस कारण हमारे दांत गिरने लगते...

दांतों की देखभाल

दांतों को खराब करने वाली आदतें

नियमित रूप से ब्रश न करना, धूम्रपान और तम्बाकू का अधिक सेवन करने से हमारे दांत सड़ने लगते हैं और हमें कैंसर जैसी भयानक बीमारी भी हो सकती है। हमारे दांत और मसूड़े जिन चीजों के कारण खराब होते हैं.

दांतों की देखभाल

दांतों की सफाई और देखभाल कैसे करें

शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए दांतों का होना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि जब हम खाना अच्छे से और चबा कर खाते हैं, तो वो खाना अच्छे से पच जाता है। दांत भोजन को चीरने और चबाने के काम आते हैं।

दांतों की देखभाल

हिलते दाँत का घरेलू इलाज

अकसर लोगों के दांतों में भोजन के दौरान दर्द और छूने पर ऐसा महसूस होता है कि दांत हिल रहा है तो समझ लीजिए कि आपको पैरीयोडोंटम की समस्याऐ हो गई है।

दांतों की देखभाल

अक्ल दाढ़ का दर्द, अपनाए यह टिप्स!

अकसर आपने लोगों से सुना होगा मजाक मजाक में कि तुम्हारी अक्ल तब तक नहीं आएगी जब तक अक्ल दांत ना आ जाए। अक्ल दांत को अंग्रेजी में विस्डम टुथ (Wisdom Tooth) कहते हैं। अक्ल दांत जब आता है बहुत दर्द होता है।...

दांतों की देखभाल

बच्चों और बड़ों का दांत पीसना

कहते हैं जब इंसान नींद में होता है तो उसे इस बात का अंदाज़ा बिल्कुल भी नहीं होता कि वह क्या कर रहा है। आमतौर पर लोगों को यह मालुम ही नहीं है कि दांत पीसना या ब्रूसिज्मी खर्राटों की ही तरह है। यह...