बीमारियां

बीमारियां – Diseases causes symptoms and treatment in hindi.

बीमारियां योग मुद्रा

बुखार के लिए 3 योग

बुखार में ज्यादातर लोग दवाई या फिर बुखार की गोली खाने में विश्वास रखते हैं, लेकिन एंटीबायोटिक दवाई के अलावा यदि आप बुखार में योग करते हैं तो जल्दी ठीक हो जाएंगे।

डिप्रेशन

कैसे रहें परीक्षा के दौरान तनावमुक्त

परीक्षा के दौरान संतुलित भोजन लेना बेहद जरूरी होता है। ताज़े फल और सब्जियां आपको बेहतर उर्जा प्रदान तो करते ही है,साथ ही आपकी ध्यान केन्द्रित करने की क्षमता का भी विकास करते हैं।

ब्लड प्रेशर योग मुद्रा

लो ब्लड प्रेशर के लिए योग

लो ब्लड प्रेशर से छुटकारा पाने के लिए हम घरेलू उपाय के साथ-साथ कुछ योग आसन भी कर सकते हैं। आइये जानते हैं लो ब्लड प्रेशर या लो बीपी को सही रखने वाले योग.

ब्लड प्रेशर

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के 10 आसान टिप्स

हम अक्सर अपने शरीर पर ध्यान देना या व्यायाम करना छोड़ देते हैं जिसके चलते गंभीर बीमारियाँ हमें घेर लेती हैं। इन्ही बीमारियों में से एक है “ उच्च रक्तचाप ” की समस्या।

बीमारियां

बुढ़ापे की समस्याएं – जाने 7 रोग

अपने जीवन में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को तो झेलते ही हैं साथ ही उनकी जिंदगी में बुढ़ापा भी जल्दी आ जाता है, इसलिए आज हम जानेंगे बुढ़ापे की समस्याएं ।

डाइट प्लान ब्लड प्रेशर

लो बीपी के घरेलू उपाय – लें ये डाइट

लो ब्लडप्रेशर के लक्षण जैसे चक्कर आना, कमजोरी, सिरदर्द, हाथ पैर ठंडे होना आदि हो तो आपको इसे तुरंत ही कंट्रोल में कर लेना चाहिए, इसलिए आज हम बात करेंगे लो बीपी के घरेलू उपाय खासकर हमे क्या खाना...

डायबिटीज

डायबिटीज के कारण – बचें इन 10 आदतों से

रक्त में ग्लूकोज की मात्रा यदि एक निर्धारित सीमा से अधिक हो जाये तो उसे मधुमेह रोग (डायबिटीज) कहते हैं। मधुमेह रोग में शरीर में इन्सुलिन आवश्यकता से कम बनने लगता है, एवं इन्सुलिन रिसेप्टर...

गठिया

गठिया का दर्द दूर करते हैं ये जूस

हमारे शरीर में यूरिन एसिड की मात्रा अधिक हो जाने पर यह शरीर के जोड़ो में छोटे छोटे क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगती है। इसके कारण जोड़ो में दर्द और ऐंठन हो जाती है।

योग मुद्रा सर्वाइकल पेन

गर्दन के दर्द का इलाज हैं ये योग आसन

गर्दन में होने वाली दर्द को चिकित्सा के अनुसार सर्वाइकल कहा जाता है। इस काम भरे दौर में इस दर्द का होना एक आम बात है, क्योंकि यह दर्द हमें तब होता है जब हम निरंतर एक ही मुद्रा में बैठकर काम करते...