कैंसर

ओवेरियन कैंसर को कंट्रोल करने वाले आहार

ओवेरियन कैंसर को कंट्रोल करने वाले आहार हिंदी में, ovarian cancer mein parhej aur diet tips kya khayen jane hindi me

ओवेरियन कैंसर एक ऐसा कैंसर है जो अंडाशय पर विकसित है। यह महिलाओं में अंडाशय कैंसर की एक गंभीर समस्या है। शुरुआती पता लगने पर मेडिकल में ओवेरियन कैंसर का इलाज संभव है। इसके अलावा आप कुछ फलों के सेवन से भी इस पर नियंत्रण पा सकते हैं। अमेरिकी कैंसर सोसायटी के मुताबिक, कुछ स्वस्थ आहार जैसे फलों और सब्जियों से युक्त आहार में ओवेरियन कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है।

ओवेरियन कैंसर को कंट्रोल करने वाले आहार – Ovarian cancer ko control karne ke liye diet tips

#1 पालक

पालक एक ऐसी हरी सब्जी है जो आंखों की रोशनी में सुधार, त्वचा पर रौनक, मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करती है। इसके नियमित सेवन से दिल के दौरे को रोका जा सकता है। जिंक, आयरन, मैग्नीवशियम और पौटेशियम से भरपूर पालक ओवेरियन कैंसर को कंट्रोल करने में सहायक है। इसके सेवन से बढ़ती हुई गांठ या ट्यूमर बढ़ता नहीं है।

#2 अंडा

विटामिन डी से भरपूर अंडा उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। इसकी जर्दी में प्रोटीन भरपूर होता है जो बॉडी को गर्मी देता है और कैंसर के रिस्कस को कई गुना घटा देता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

#3 गाजर

गाजर अद्भुत पौष्टिक गुणों के साथ एक लोकप्रिय रूट सब्जी है। विटामिन ए का सबसे अच्छा स्रोत गाजर न केवल आंखों के लिए अच्छा है बल्कि गाजर खाकर आप कैंसर जैसी बीमारी को भी रोक सकते हैं। आपको बता दें कि फाइबर से भरपूर गाजर ओवेरियन कैंसर होने से बचाने में मददगार साबित हो सकता है।

#4 शकरकंद

कॉपर, मैगनीशियम, विटामिन्सव से भरपूर शकरकंद में कारोटेनोइड्स होता है जो एक प्रकार का एंटीऑक्सी,डेंट होता है। इसका सेवन ओवेरियन कैंसर में करना चाहिए। शकरकंद खाने के फायदे

#5 खीरा

शरीर की भीतरी शुद्धि के लिए खीरा बहुत ही काम आता है। इसके सेवन से न केवल शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं बल्कि मैग्नीएशियम और पौटेशियम भी भरपूर खीरा ओवेरियन कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।

#6 ब्रोकली

ovarian-cancer-broccoli

ब्रोकली में कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए, कैल्शियम और विटामिन सी के साथ-साथ दूसरे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी सब्जी है। ब्रोकली में फिटाकेमिकल की मात्रा अधिक होती है, यही कारण है कि इसके नियमित सेवन से कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है। पौष्टिकता से भरपूर ओवेरियन कैंसर से फाइट करने में सहायक होता है।

#7 अदरक

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अदरक का नियमित सेवन इम्युनिटी मजबूत बनाता है। ओवेरियन कैंसर से लड़ने बहुत ही मदद करता है। अदरक के सेवन से कैंसर सेल्स को खत्म करने की ऊर्जा शरीर में आ जाती है। इसके अलावा यह पेट की बीमारी और जलन को भी दूर करने में कारगर है।

ओवेरियन कैंसर में परहेज

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन ओवेरियन के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इसलिए इनसे दूरी बनाने की जरूरत है। यह कैंसर से लड़ने की आपकी क्षमता को कम कर सकते हैं। 2004 में किये गए अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लीनिकल न्यूट्रीशन के अध्ययन के अनुसार दूध और डेयरी उत्पादों में चीनी, ओवेरियन कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है। कई संस्थानों ने सिफारिश की है कि रेड मीट के साथ वसा और प्रोटीन का सेवन नहीं करना चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।