कैंसर

प्रोस्टेट कैंसर लक्षण, कारण और उपचार

Prostate cancer symptoms, reasons and home remedies in hindi.

जाने विस्तार में प्रोस्टेट कैंसर लक्षण, कारण और उपचार, Know all about prostate cancer symptoms, reasons and home remedies in hindi.

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में पाया जाने वाला एक रोग है। यदि इस कैंसर के बारे में शुरू में ही पता चल जाता है। जिसके कारण यह जल्दी ठीक हो सकती है। प्रोस्टेट एक ग्रन्थि होती है इसमें वो द्रव्य बनती है जिसमें शिक्राणु होते हैं। यह अखरोट के आकार की तरह होता है और यह मूत्राशय के नीचे स्थित होता है जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे ही इसकी इसकी बढ़ने की भी संभावना भी बढ़ने लगती है। लेकिन आज के समय में यह किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है। प्रोस्टेट की समस्या होने पर बहुत ही तकलीफ होती है। लेकिन जब हम इसमें लापरवाही करते हैं, तब यह कैंसर में बदल कर हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकता है। पुरुषों में फेफड़ों के कैंसर के बाद दूसरी बीमारी प्रोस्टेट कैंसर है।

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण

जब भी हमें इस खतरनाक बीमारी का सामना करना पड़ता है, तो उसमें होने वाले लक्षण कुछ इस प्रकार से हैं :-

1.कुल्हे, जांघ की हड्डियों और पीठ में जोड़ो का दर्द,
2.पेशाब के समय दर्द और जलन का होना
3.पेशाब करने में दिक्कत
4.बार-बार पेशाब का आना
5.पेशाब में खून का आना

प्रोस्टेट कैंसर के कारण

1.बढ़ती हुई उम्र

जब 40 से अधिक उम्र हो जाती है, तो प्रोस्टेट कैंसर का खतरा ज्यादा होता है, क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ ही प्रोस्टेट ग्लैड बढ़ने लगते हैं, जो हमारे अंदर कैंसर की संभावना को बढ़ा देते हैं। जब हम 50 की उम्र को पार कर लेते हैं तब यह अधिक मात्रा में फैलने लगते हैं।

2.खानपान
हमारे गलत तरीके के खान पान से भी प्रोस्टेट कैंसर हो सकता है, जो लोग रेड मीट, वसायुक्त भोजन, फास्टफूड या अधिक मात्र में डेयरी उत्पादनों का प्रयोग करते हैं उनमें इसकी होने की संभावना अधिक होती है।

3.आनुवांशिक बीमारी
जब आप के घर के किसी सदस्य या रिश्तेदार को प्रोस्टेट कैंसर है, तो आपके बच्चों में भी इसकी संभावना हो सकती है।

4.धुम्रपान 
धुम्रपान करने से हमें मुंह और फेफड़ों का कैंसर होता है, साथ में यह प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी बढ़ता है।

प्रोस्टेट कैंसर के उपाय

प्रोस्टेट कैंसर के बारे में अक्सर आपने कम ही सुना होगा, लेकिन जब यह होता है तो यह बहुत ही खतरनाक साबित होता है। इसका उपचार भी संभव है, लेकिन इसके साथ हम कुछ घरेलू उपाय करके भी इससे बच सकते हैं जैसे कि…

अदरक
अदरक जड़ से प्रोस्टेट कैंसर से बचा जा सकता है, क्योंकि अदरक में एंटीफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीप्रोलिफिरेटिव जैसे गुण पाये जाते हैं जो हमारे शरीर अंदर कैंसर को बढ़ावा देने वाले सेल्स को खत्म करने में बहुत ही सहायक होते हैं।

पेय पदार्थ का सेवन
ऐसे में आप को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप को डिहाइड्रेशन न हो जाएं। ऐसे में आपको खूब पानी का सेवन करना चाहिए और इसके साथ-साथ आपको सब्जियों और फलों का सूप भी पीना चाहिए।

टमाटर
टमाटर में एंटीऑक्साइड की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए यह कैंसर को फैलने और बढ़ने से रोकता है।

अनार
अनार हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह हमें सभी प्रकार के कैंसर से बचाता है अनार द्वारा कैंसर को पैदा करने वाले तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसके लिए आप अनार के बीज और इसका जूस दोनों ही ले सकते हैं।

कद्दू के बीज
किसी भी प्रकार का रोग हो कद्दू के बीज हर बीमारी के लिए फायदेमंद होते हैं, खासकर यह प्रोस्टेट से संबंधी रोगों के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। कद्दू में जिंक की मात्रा अधिक होती है, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती है।

विटामिन डी
जब हम विटामिन डी की उचित मात्रा लेते हैं, तो प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है। यह हमें न केवल प्रोस्टेट होने से बचाता है बल्कि इसके उपचार में भी यह सहायक होता है।

ग्रीन टी
ग्रीन टी में बहुत से गुण पायें जाते हैं और यह प्रोस्टेट कैंसर में भी बहुत लाभकारी होता है। इसकी उचित मात्रा लेने से कैंसर पैदा करने वाले सेल्स खत्म हो जाते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।