गठिया

गठिया के लिए 5 आवश्यक तेल

बढ़ते उम्र के साथ अर्थराइटिस एक बहुत ही गंभीर बीमारी के रूप में सामने आती है, गठिया के इलाज के लिए 5 आवश्यक तेल के बारे में जानें, oil for Arthritis.

गठिया का अर्थ जोड़ों की सूजन से जुड़ा होता है, और इसका उपयोग ऑस्टियोआर्थराइटिस, रहूमटॉइड गठिया, गाउट, ल्यूपस और फाईब्रोम्यल्गिया जैसे विभिन्न स्थितियों के लिए किया जाता है। इसमें शरीर के जोड़ों में सूजन और दर्द की शिकायत होती है, जिसमें जोड़ों की गति का आंशिक या पूर्ण नुकसान होता है। गठिया से दर्द और चलने की समस्याओं का कारण बनता है जो कि उनके दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में कठिनाई उत्पन्न करते हैं। पुराने लोगों और महिलाओं में गठिया के विकास की अधिक संभावना होती है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी दर्दनाशक दवाओं और कॉर्टिकोस्टेरॉइड को अक्सर जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने के लिए दिया जाता है, जो आसानी से चलने को कुछ हद तक बढ़ाने में मदद करती है। इन सभी उपचारों के गंभीर दुष्प्रभाव होते हैं, खासकर जब यह दवाईयां लंबे समय के लिए उपयोग की जाती हैं, इसलिए गठिया के लिए प्राकृतिक उपचार का विचार किया जाता हैं। ऐसी कई अन्य जड़ी-बूटियां भी हैं जिनके समान गुण होते हैं जिनका इस्तेमाल गठिया के इलाज के लिए किया जा सकता है। आवश्यक तेल इन जड़ी बूटियों के शुद्धतम प्रकार हैं। वे अनचाहे दुष्परिणाम के बिना बड़ी राहत दिलाते हैं। गठिया के इलाज के लिए निम्नलिखित 5 आवश्यक तेलों को प्रभावी पाया गया है।

गठिया के लिए 5 आवश्यक तेल

गठिया दर्द में आराम दे अदरक

गठिया दर्द में आराम दे अदरक

अदरक तेल का एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव गठिया सहित कई सूजन की स्थितियों के उपचार में उपयोगी है। मालिश वाला अदरक का तेल की एक अन्य तेल जैसे लैवेंडर को मिलाकर, प्रभावित जोड़ में गर्म कम्प्रेशन के साथ मालिश करने से दर्द में आराम दिलाता है।

लोबान तेल

लोबान तेल बोस्वेलिया जीनस के कुछ पेड़ों के सूखे रेसिन से बनता है। प्रयोगों से पता चला है कि लोबान कुछ इंफ्लेमेटरी पदार्थों के उत्पादन को बाधित करते हैं और रहूमटॉइड गठिया की प्रगति को रोक सकते हैं। इस प्रकार वे कार्टिलेज को होने वाली क्षति को रोकने में मदद करता है।

मैरह

मैरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव का अध्ययन किया गया है, जो गठिया के उपचार के लिए इस्तेमाल दर्दनिवारक के बराबर पाया जाता है। मैरह तेल एक सूजन पैदा करने वाले लीकोटैक्सिन के स्तर को कम करके जोड़ों में सूजन कम करता है। लीकोटैक्सिन आमतौर पर टिश्यू के घायल होने पर उत्पन्न होता है।

हल्दी का तेल रोकता है गठिया

हल्दी का तेल रोकता है गठिया

हल्दी के तेल में पाए जाने वाले, कर्क्यूमिन और कर्क्यूमिनॉइड्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंटों के रूप में काम करता है और गठिया की सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है और इससे दर्दनिवारक गोलियों जैसे दुष्प्रभाव भी नहीं होता। अध्ययन, गठिया के उपचार में हल्दी के तेल की प्रभावकारिता को मान्य करता है और विभिन्न औषधीय क्रियाओं को दर्शाता है जो ऑटोइम्यून डिसऑर्डर जैसे रहूमटॉइड गठिया और ल्यूपस में लाभदायक है। हल्दी के तेल में कर्क्यूमिन, रहूमटॉइड गठिया में अविनाशीय फाइब्रोब्लास्ट को नष्ट कर सकता है और रहूमटॉइड गठिया को रोकता है।

संतरा

संतरे से प्राप्त आवश्यक तेलों में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। एक नींबू के रूप में, संतरा एक प्राकृतिक एंटी-ऑक्सिडेंट है, जो कि रहूमटॉइड गठिया रोगियों के लिए महत्वपूर्ण आहार के रूप में दिखाया गया है। संतरे के तेल का एक गठिया-विरोधी उपचार के रूप में अध्ययन किया गया है और पाया गया कि यह अपनी प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण इम्यून सिस्टम में इंफ्लेमेटरी प्रतिक्रिया को बाधित करके सूजनके स्तर को कम करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment