पथरी

पथरी के लक्षण, आयुर्वेदिक उपचार, घरेलू उपचार और जानकारी, Pathri ke lakshan, gharelu upchar, ayurvedic upchar aur information.

डाइट प्लान पथरी

पित्ताशय की थैली निकालने के बाद क्या खाना चाहिए

पित्ताशय की थैली में अगर कोई समस्या है, तो आहार सहित कई कारक आपको प्रभावित कर सकते हैं। यदि आपके पित्ताशय की थैली हटा दिए गए हैं, तो आपको भोजन लेते समय ध्यान देने की जरूरत है।

पथरी योग मुद्रा

किडनी स्टोन के लिए योग

आजकल लोगों में बॉडी में स्टोन की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। यह एक ऐसी समस्या है जिसका समय से पहले निदान नहीं किया गया, तो आपको ऑपरेशन भी करवाना पड़ सकता है। किडनी आपके खून से अतिरिक्त पानी और...

किडनी पथरी

किडनी की पथरी के प्रकार और दर्द के कारण

जब मूत्र में अपशिष्ट पदार्थ पूरी तरह से नष्ट नहीं होते हैं, तो क्रिस्टल और किडनी में स्टोन बन सकते हैं। भारत में लगातार इस तरह की समस्या बढ़ती जा रही है।

पथरी

पित्त की पथरी में परहेज – क्या नहीं खाना चाहिए

अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको जानना चाहिए पित्त की पथरी में परहेज के बारे में। आइए जानते पित्त की पथरी पर किन चीजों का करना चाहिए परहेज।

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार पथरी

पित्त की पथरी का आयुर्वेदिक इलाज – लक्षण और घरेलू उपचार

जब भी छोटे-छोटे कण रोगी के पित्ताशय में पड़ते है तो उस समय कोई विशेष लक्षण नहीं दिखाई देते। लेकिन जब यह धीरे-धीरे बढ़ने लगते हैं और पथरी का रूप धारण कर लेते हैं। यह पित्ताशय से निकल कर पित्त नलिका...

डाइट प्लान पथरी

चाय और चॉकलेट के नुकसान – हो सकती है पथरी

अगर आपको पथरी पहले से ही है या पेट के भी कई रोगों से परेशान रहते हैं, तो आपको ऑक्सलेट से भरपूर चॉकलेट को खाने से बचना चाहिए। बेस्ट यही होगा कि आप चॉकलेट कम से कम खाएं।

किडनी पथरी बीमारियां

गुर्दे की पथरी का घरेलू उपचार

बता दें कि यूरीन में कई रासायनीक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे कि यूरिक एसिड, फॉस्फोरस, कैल्शियम और ऑक्जेलिक एसिड। यही सारे रासायनिक तत्व ही आपके किडनी में स्टोन बनाने का काम करते हैं।

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार पथरी

पथरी के कारण, लक्षण और उपाय

डॉक्टरों की माने तो 30 से 60 साल के उम्र के व्यक्तियों में यह समस्या ज्यादा पाई जाती है। यहीं नहीं, यह रोग स्त्रियों के मुकाबले पुरुषों में चार गुना ज्यादा पाई जाती है। वैसे पथरी मूत्राशय, गुर्दो...