घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

खर्राटे से हैं परेशान तो अपनाए यह घरेलु नुस्खे

खर्राटे से बहुत लोग परेशान रहते हैं, आज हम जानेंगे खर्राटे से बचने के घरेलु नुस्खे या उपाय के बारे में, Simple home remedies to stop snoring.

कुछ लोग अपनी खर्राटे की आदत से बहुत परेशान रहते हैं। खर्राटे एक ऐसी बीमारी है जो अनचाहे रूप में आपके साथ चिपक जाती है। खर्राटे की वजह से लोग साथ सोना तक पसंद नहीं करते हैं और आपको शर्मिंदगी उठानी पड़ जाती है।
अगर आप अपने इस खर्राटे की परेशानी को दूर करना चाहते है तो आइए हम बताते हैं कुछ खास घरेलु नुस्खे जिसकी मदद से खर्राटे हो सकती है छू मंतर।

खर्राटे से हैं परेशान तो अपनाए यह घरेलु नुस्खे

खर्राटे को दूर करने लिए सोने से पहले अल्कोहल को कहे नहीं

खर्राटे को दूर करने लिए सोने से पहले अल्कोहल को कहे नहीं

क्या आप जानते हैं कि कई दर्द को दूर करने वाली दवाओं की तरह ही अल्कोहल भी हमारे शरीर की मांसपेशियों के खिंचाव को कम करने में मदद करती है। वहीं, बहुत अधिक अल्कोहल के सेवन कर लेने से आपके गले की मांसपेशियां फैल जाती हैं, जिससे खर्राटे की परेशानी बढ़ जाती है। अगर आप चैन की नींद सोना चाहते हैं, तो सोने से पहले कभी भी अल्कोहल ना लें।

 

खर्राटे के उपाय के लिए तकिये व कवर साफ रखें

कुछ लोग जिस तकिये पर सोते हैं उसके कवर को कई महीनों तक नहीं बदलते हैं, जो कि बहुत गलत है। गंदे तकिये व तकिये के खोल में आपके बालों द्वारा आया बाहर के किटाणु जमा हो जाते हैं और जब आप सोते वक्त सांस लेते हैं, तो वही किटाणु आपके नाक के ज़रिए शरीर में एंटर कर जाते हैं और खर्राटे की समस्या शुरू हो जाती है। यही नहीं, निद्रा अश्वसन या स्लीप ऐपनीआ की समस्या हो जाने के बाद तो आपके खर्राटे और भी तेज हो जाते हैं।

खर्राटे रोकने के लिए धूम्रपान ना करें

यह तो हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान का फेफड़ों पर सीधा प्रभाव पड़ता है। बता दें कि इससे फेफड़े की क्षमता पर भी ऑपोजिट रिएक्शन होता है। जो लोग अधिक मात्रा में धूम्रपान करते हैं, उन्हें सोते वक्त ऑक्सीजन की कमी लगती है और इस स्थिति में हमारा शरीर ऑक्सीजन को प्राप्त करने के लिए भी खर्राटे लेता है।

खर्राटे के इलाज के लिए करवट के बल सोएं

यूं तो पीठ के बल सोना ही सोने का सही तरीका माना जाता है, लेकिन यह भी सच है कि कई बार इस पोजीशन में सोने से खर्राटे की आशंका और बढ़ जाती है। बता दें कि इस पोजीशन में आपकी तालु व जीभ आपके गले के ऊपरी भाग पर होते हैं, जिससे ऊंची पिच में ध्वनि उत्पन्न होती है और यह खर्राटों में तब्दील हो जाती है। आपके लिए अच्छा यही होगा कि आप आज से ही करवट के बल सोना शुरु कर दें क्योंकि इस उपाय से आपके खर्राटों की आशंका ज़रूर कम हो जाएगी और आप चैन की नींद सो पाएंगे।

खर्राटे के लिए शहद है असरदार

खर्राटे के लिए शहद है असरदार

शहद खर्राटे को रोकने में शहद काफी प्रभावशाली होता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर शहद हवा के मार्ग में किसी तरह की बाधा को दूर करता है। यह आपके गले को फूलने से भी बचाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।