घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

पीठ दर्द का इलाज हैं यह घरेलु नुस्खे

जाने पीठ दर्द के घरेलू आयुर्वेदिक इलाज ताकि आप निजात पा सकें इस दर्द से जिसमे हल्दी, सरसों का तेल, नारियल तेल और कपूर आदि काफी उपयोगी हैं, back pain home remedies in hindi

पीठ दर्द के कारण लोगों को डेली के कामों में काफी दिक्क्ते उठानी पड़ती हैं। इसकी वजह से चलना फिरना तक मुश्किल हो जाता हैं। यह एक स्वास्थ्य समस्या है, जो हमें बेचैन करता है। यदि आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कुछ घरेलू उपायों को अपनाएं।

पीठ दर्द के लिए घरेलू उपचार

अदरक की चाय

पीठ दर्द के लिए घरेलू उपचार - अदरक की चाय

अदरक में कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें ब्लड शुगर को कंट्रोल और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाना शामिल है। यह कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक बहुत शक्तिशाली जड़ी बूटी भी है। अदरक को पाउडर, मसाले के रूप में सूखे, तेल के रूप में, या रस के रूप में खाया जा सकता है। यदि पीठ दर्द की समस्या है, तो आप अपनी चाय बनाने के दौरान अदरक को जोड़ें, इससे आपको पीठ दर्द की संभावना कम करने में मदद मिलेगी।

हर्बल तेल भी है फायदेमंद

हर्बल तेलों को अलग-अलग तरीकों से लिया जा सकता है, जैसे खाना पकाने और उपचार के लिए। यदि आप पीठ के दर्द से परेशान हैं, तो आप अपनी पीठ की मालिश करने के लिए एक हर्बल तेल का उपयोग करें। आपको जल्द ही फायदा मिलेगा।

हल्दी, दूध और शहद

पीठ दर्द के लिए घरेलू उपचार - हल्दी, दूध और शहद

हल्दी जहां एक ओर खाने का स्वाद और रंग बढ़ा देती है, वहीं इसका उपयोग सौंदर्य वृद्धि और त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी किया। हल्दी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ में घावों को ठीक करने, त्वचा की स्वास्थ्य में सुधार, मासिक धर्म की समस्याओं को कम करने की क्षमता शामिल है। अक्सर इसे “मसालों की रानी” के नाम से पुकारा जाता है। यदि आप कमर के दर्द से पीड़ित हैं, तो आप दूध में, चुटकीभर हल्दी और शहद की कुछ बूंदें जोड़ें। पीठ दर्द, शरीर में दर्द और खांसी और ठंड से भी छुटकारा पाने के लिए इसे नियमित रूप से पीएं, जल्द आराम मिलेगा।

सरसों का तेल

पीठ दर्द के लिए घरेलू उपचार - सरसों का तेल

सरसों का तेल एक औषधि की तरह काम करता है। सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद सरसों का तेल आपके पीठ के दर्द को भी कम कर सकता है। नहाने के एक घंटे पहले सरसों के तेल के साथ अपनी पीठ पर मालिश करें और फिर हल्के गर्म पानी से नहा लें। आपको फायदा मिलेगा। सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो न केवल पीठ दर्द बल्कि जोड़ों का दर्द या फिर कान के दर्द को आराम देने का काम करता है।

नीलगिरी के तेल

गुनगुने पानी की एक बाल्टी में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें डालें। इस पानी से स्नान करने से आपको शरीर में दर्द और पीठ दर्द से छुटकारा मिल सकता है। इतना ही नहीं, यह आपको तनाव से मुक्त कर सकता है।

नारियल तेल और कपूर

पीठ दर्द के लिए घरेलू उपचार - नारियल तेल और कपूर

त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल में नारियल तेल बहुत ही लाभकारी है। यदि आपको पीठ में दर्द है, तो नारियल के तेल में कपूर को मिलाकर 5 मिनट के लिए उबाल लें। ठंड़ा होने के बाद इसे एक बोतल में रख लें और सोने से पहले हफ्ते एक से दो बार उपयोग करें।

कपूर और नारियल तेल के फायदे – सेहत और त्वचा के लिए

ट्यूब सॉक

पीठ के दर्द को आमतौर पर गंभीरता से नहीं लिया जाता। दर्द होने पर लोग इसके उपचार के बारे में नहीं सोचते। एक ट्यूब सॉक लें और इसे चावल के साथ भरें। 3-5 मिनट के लिए माइक्रोवेव में हीट करें। यह पीठ दर्द के लिए अद्भुत काम करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।