घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

ठंड से बचने के घरेलू उपाय

सर्दियों में खुद को गर्म करने के लिए या फिर ठंड से बचने के आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं। Home remedies during winters.

ठंड शुरू हो गई हैं और उससे बचने के लिए अलग-अलग उपाय अपनाए जा रहे हैं। आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर आप खुद को ठंड से बचा सकते हैं।

ठंड से बचने के घरेलू उपाय

विटामिन सी

विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है, शरीर के ऊतकों के विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक है। इसके कार्य में कोलेजन का गठन, आयरन का अवशोषण, घाव भरने, हड्डियों और दांतों के रखरखाव शामिल है। ठंड से बचने के उपाय में विटामिन सी बहुत ही कारगर है। हालांकि विटामिन सी पर शोध विवादास्पद है। यह सर्दी को रोकने में मदद नहीं करता है, लेकिन यह लक्षणों को कम कर सकता है। यह इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में बहुत ही मदद करता है।

ठंड से बचने के उपाय में अदरक की चाय है उपयोगी

ठंड से बचने के उपाय में अदरक की चाय है उपयोगी

अदरक एक शक्तिशाली एंटीवायरल रूट है जो ठंड के लक्षणों को रोकने मदद करता है। आप अदरक की चाय भी बना सकते हैं। इसके लिए कटा हुआ ताजा अदरक लीजिए और उसमें नींबू का रस निचोड़े और उसमें शहद मिलाएं। अदरक के रस को काली मिर्च के साथ मिला कर पीने से भी सर्दी में राहत मिलती है। यह खांसी जुकाम में दवा का काम करता है।

ठंड से बचने के लिए कीजिए स्टीम

ठंड में सर्दियों से बचने के लिए स्टीम बहुत ही फायदेमंद रहता है। यह तनाव से राहत देने और मांसपेशियों को आराम देने का काम करता तथा शरीर को शांत करता है। इसके अलावा स्टीम शरीर की मेटाबॉलिजम में वृद्धि और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है तथा आपकी इम्यून सिस्टम को बढ़ा देता है। स्टीम अस्थमा, एलर्जी और गठिया में आराम भी देता है।

ठंड से राहत दिलाता है दूध और शहद

ठंड से राहत दिलाता है दूध और शहद

दादी मां का यह नुस्खा हमेशा काम करता है। रात को सोने से पहले गर्म दूध में एक चम्मच शहद ठंड से राहत दिलाता है।
इसके अलावा आप एक और घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इसके लिए आप गर्म दूध और हल्दी का सेवन कीजिए। आम तौर पर सर्दी होने या शा‍रीरिक पीड़ा होने पर घरेलू इलाज के रूप में हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है।

ठंड से बचने के लिए खाएं नट्स

ठंड से बचने के लिए आप रोजाना एक गिलास गर्म दूध पीजिए। दिन के दौरान अपने शरीर को गर्म रखने के लिए, आप नाश्ते में बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे नट्स को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आप गर्म दूध के साथ दलिया और ओट्स बनाएं और उसमें खुबानी, किशमिश और अंजीर जैसे सूखे फलों को शामिल करें।

ठंड से बचने के लिए अन्य उपाय

ठंड से बचने के लिए अन्य उपाय

1. ठंड से बचाने में मफलर बहुत फायदेमंद होता है। यह गले को गर्म रख वायरस के हमले से बचाव करता है। इसके अलावा आप सर्दियों में टोपी और दस्ताने भी पहनिए।
2. कम से कम रोजाना 8-10 गिलास पानी पीजिए। शुगर से भरपूर पेय पदार्थों से बचें। इसके अलावा शराब पीना भी कम कर दीजिए। ज्यादा शराब इम्यून सिस्टम को कमजोर बना देगा और डिहाइड्रेशन भी पैदा कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।