किडनी पथरी बीमारियां

गुर्दे की पथरी का घरेलू उपचार

Kidney stone ayurvedic home remedies in hindi.

किडनी इन्फेक्शन : कारण, लक्षण और सावधानी - Kidney infections reasons and symptoms in hindi

आए दिन लोगों के मुंह से किडनी में स्टोन होने की समस्या का पता चलता है। कुछ लोग तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर अपने किडनी से पथरी निकाल लेते हैं वहीं कुछ पैसों की तंगी के कारण, चीड़-फाड़ के कारण या किसी और कारण से डॉक्टर के पास जानें से कतराते हैं। स्टोन होने से आपको काफी दर्द होगा। यह दर्द कोई मामुली दर्द नहीं बल्कि आपको रूला देने वाला होता है।

बता दें कि यूरीन में कई रासायनीक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे कि यूरिक एसिड, फॉस्फोरस, कैल्शियम और ऑक्जेलिक एसिड। यही सारे रासायनिक तत्व ही आपके किडनी में स्टोन बनाने का काम करते हैं। यही नहीं, बहुत अधिक मात्रा में विटामिन डी के सेवन से भी, शरीर में लवणों के असंतुलन से, डीहाइड्रेशन से और अनियमित डाइट की वजह से भी किडनी में स्टोन पनप जाता है।

क्या है किडनी में स्टोन होने के लक्षण :

1. किडनी में स्टोन हो जाने की वजह से आपको पेट में हर समय दर्द बना रहेगा।
2.बार-बार आपको यूरीन डिस्चार्ज करना पड़ेगा।
3.शौच के दौरान बेहद दर्द होगा।
4. बहुत ज्यादा पसीना आना और उल्टी होना भी इसके प्रमुख लक्षणों में से एक हैं।

अब बात उपचार की करें तो, कई तरह की दवाइयां बाजार में उपलब्ध हैं और ऑपरेशन से भी इसका इलाज आसानी से हो सकता है। sehatgyan.com आज उन लोगों के लिए खुशी की खबर लाया है जो डॉक्टर के पास जाने से या ऑपरेट कराने से डरते हैं… जी हां हमारे इस आर्टिकल के जरिए आपको पता चलेगा कि घर में ही मौजूद हैं किडनी से स्टोन अपने आप निकालने के घरेलू उपाय:

लेमन जूस व ऑलिव ऑयल
कई सालों से लेमन जूस (नींबू का रस) और ऑलिव ऑयल (Olive Oil) को मिलाकर, उसका सेवन गॉलब्लेडर के स्टोन को बाहर निकालने के लिए किया जाता रहा है। बता दें कि यह किडनी के स्टोन को भी अपने आप बाहर निकालने में मदद करता है। नींबू के रस में मौजूद होता है सिट्रिक एसिड, जो कैल्शियम बेस वाले स्टोन को तोड़ने का काम करता है और दोबारा बनने से भी रोकता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए नींबू के रस और ऑलिव ऑयल को बराबर मात्रा में ले लें और दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें।

अनार का जूस
सिर्फ जूस ही नहीं अनार के बीज में भी एस्ट्रीजेंट गुण मौजूद होता है जो कि किडनी के स्टोन के इलाज में मददगार है। यदि आपकी किडनी में स्टोन है तो प्रतिदिन एक अनार खाना या फिर उसका जूस पीना फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा अनार को फ्रूट-सलाद में भी मिलाकर भी आप खा सकते हैं।

तरबूज
मैग्नििशियम, फॉस्फेट्स, कार्बोनेट और कैल्शियम से बने किडनी स्टोन के इलाज के लिए तरबूज सबसे अच्छा और कारगर उपाय है। तरबूज में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है जो कि स्वस्थ किडनी के लिए एक प्रमुख तत्व माना जाता है। वहीं पोटैशियम यूरीन में एसिड लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है। पोटैशियम के साथ ही पानी भी भरपूर होता है जो कि स्टोन को काफी नेचुरल तरीके से शरीर से बाहर निकाल फेंकता है।

राजमा
भरपूर फाइबर से लिप्त राजमा जो अपनी बनावट को लेकर किडनी बीन्स के नाम से भी मशहूर है। यह किडनी और ब्लेडर से जुड़ी हर किस्म की समस्या को छूमंतर करने का काम करता है। एक और बात, इसे बनाने से पूर्व जिस पानी में भि‍गोया जाता है उसे पीने से भी बहुत फायदा मिलता है।

व्हीट ग्रास
आप पहले व्हीट ग्रास को पानी में उबालकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके नियमित सेवन से किडनी के स्टोन और किडनी से जुड़ी हर दूसरी बीमारियों में यह काफी आराम देने का काम करता है। इसमें कुछ मात्रा में नींबू का रस मिलाकर पीना और बहतर हो सकता है।

ध्यान रहें: किडनी में स्टोन होने वाले व्यक्ति के लिए यह बेस्ट होगा कि वह रोजाना 10 गिलास पानी जरूर पीयें। बता दें कि स्टोन होने की हालत में कम पानी पीना दर्द और तकलीफ की बड़ी वजह बन सकती है।

Health and Beauty tips in Hindi अब पाएं यूट्यूब पर - और हमारे साथ फेसबुक पेज , ट्विटर हैंडल और गूगल प्लस पर जुड़ें