हेल्थ टिप्स हिन्दी

जाने हेल्थ टिप्स हिन्दी या सेहत बनाने के घरेलू तरीके जो आपको बताएगा सेहत कैसे बनाए और सेहत का राज और सभी सेहत टिप्स, get all health tips in hindi which includes home health tips.

हेल्थ टिप्स हिन्दी

तिल के तेल के फायदे

तिल में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत उपयुक्त माने जाते हैं। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, बी काम्प्लेक्स और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं।

हेल्थ टिप्स हिन्दी

दूध पीने का सही समय और नियम

ज्यादातर बच्चों को दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके बहुत से फायदे हैं, लेकिन फायदों के अलावा दूध पीने के नियम भी जिसे बहुत ही कम लोग जानते हैं।

फलों के गुण और फायदे हेल्थ टिप्स हिन्दी

फल खाने का सही तरीका और समय

वैज्ञानिकों के मुताबिक़ दिन भर में फल सब्ज़ी खाने से रोग कम होते हैं। यह प्रकृति की एक ऐसी चीज है जिससे हमें उर्जा और आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त होते हैं इसलिए प्रतिदिन फलों को अपनी डाइट में...

हेल्थ टिप्स हिन्दी

खट्टी इमली के फायदे

खट्टी इमली पाचन तंत्र, पेट के लिए, ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने के लिए, ब्लड कोलेस्ट्रोल कम करना आदि के लिए लाभकारी होती है। आइये जानते हैं खट्टी इमली के फायदे।

हेल्थ टिप्स हिन्दी

टोफू के फायदे

टोफू को सोयाबीन पनीर के नाम से भी जाना जाता है। इसे सोया दूध से तैयार किया जाता है। यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आज हम टोफू के फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त करेगें।

हेल्थ टिप्स हिन्दी

पपीते के पत्ते का जूस और फायदे

पेट, आंख और त्वचा के लिए फायदेमंद पपीता विटामिन ए, बी और सी तथा फाइबर का बहुत ही अच्छा स्रोत है। पपीता स्वास्थ्य के लिए लाभकारी तो है ही, साथ ही पपीते के पत्ते का जूस भी आपके सेहत के लिए बहुत ही...

हेल्थ टिप्स हिन्दी

गर्मियों में वजन घटाने के तरीके

गर्मियां शुरू होते ही लोग जिम में व्यायाम करना या पसीना बहाना कम कर देते हैं। इस लेख में हम गर्मियों में वजन घटाने के तरीके बताएंगे।

हेल्थ टिप्स हिन्दी

गर्मियों में गुलकंद के फायदे

गुलाब की ताजी पंखुड़ियों और मिश्री से मिलाकर बनाया जाने वाला गुलकंद स्वाद में तो बेहद स्वादिष्ट होता ही है। साथ ही यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

हेल्थ टिप्स हिन्दी

स्वास्थ्य के लिए 8 बुरी आदतें

हमारा शरीर निरंतर विकास करता रहता है, ऐसे में यदि हम स्वस्थ और सेहत से भरपूर जीवन जीना चाहते हैं, तो केवल कुछ अच्छी आदतों को अपनाना ही काफी नहीं।