हेल्थ टिप्स हिन्दी

बादाम दूध पीने के फायदे

बादाम दूध पीने के बहुत ही फायदे हैं, यह एक शक्तिशाली पौष्टिक आहार है जिसका सेवन हर किसी को करना चाहिए खासकर उन्हें जिनकी मांसपेशियां कमजोर हैं.

दूध में बादाम मिलाकर पीने से हमें कई स्वास्थ्य फायदे प्राप्त होते हैं। इसमें वजन कम करना, मजबूत हड्डियां, आंखों की रोशनी में सुधार और स्वस्थ दिल शामिल हैं। बादाम वाला दूध मजबूत मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करता है, और एक आइडियल ब्लड प्रेशर को बनाए रखता है। बादाम के दूध के फायदे क्या है आइए जानते हैं।

बादाम दूध पीने के फायदे

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे बादाम वाला दूध

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे बादाम वाला दूध

बादाम के दूध के सेवन से ब्लड प्रेशर या रक्तचाप को कम करने और नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। बादाम के दूध में सभी खनिज और विटामिन पाए जाते हैं। यह विटामिन डी और खनिजों पर निर्भर करता है जैसे फास्फोरस उन्हें सही हालत में रखने के लिए। ये पोषक तत्व उन लोगों में अपर्याप्त हो सकते हैं, जो सोया या डेयरी उत्पादों का उपभोग नहीं करते हैं, इसलिए बादाम का दूध उन पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर दिल को स्वस्थ रखने के लिए एक बेहतर तरीका हो सकता है।

किडनी के स्वास्थ्य में सुधार करे बादाम वाला दूध

कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिज की अधिकता किडनी के लिए हानिकारक हो सकते हैं। बादाम के दूध में कम मात्रा में फॉस्फोरस और पोटेशियम होता है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है, जो अपने शरीर में पोटेशियम की उपस्थिति को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

मांसपेशियों को मजबूत बनाए बादाम का दूध

मांसपेशियों को मजबूत बनाए बादाम का दूध

मांसपेशियों का निर्माण एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे सही प्रकार के आहार का सेवन करके इसमें तेजी लाई जा सकती है, खासकर जिसमें विटामिन और खनिज होते हैं, वह मांसपेशियों पर प्रत्यक्ष प्रभाव डालते हैं। उदाहरण के लिए, बादाम वाले दूध में, रिबाफ़्लिविन होता है, जो विटामिन बी का एक रूप है जो मांसपेशियों की ताकत और वृद्धि को विनियमित करने के लिए आयरन जैसे अन्य पोषक तत्वों के साथ संयोजन के रूप में काम करता है। बादाम वाला दूध प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत है, जो मांसपेशियों और त्वचा के लिए सही माना जाता है, और शरीर को बनाए रखने और उसकी मरम्मत करने में मदद करता है।

 

इम्यून सिस्टम को बेहतर करे बादाम का दूध

बादाम के दूध में कई पोषक तत्व और खनिज होते हैं, जो हेल्दी इम्यून सिस्टम को बनाए रखने में सहायता करते हैं। इम्यून सिस्टम हमारे शरीर को कीटाणुओं और सूक्ष्मजीवों से रक्षा करता है। ऐसे कीटाणु स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती है और शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है।

त्वचा के लिए बेहतर है ये बादाम वाला दूध

त्वचा के लिए बेहतर है ये बादाम वाला दूध

 

बादाम के दूध में 50 फीसदी अनुशंसित दैनिक मात्रा विटामिन ई होता है, जिसमें आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत में सहायता करते हैं, साथ ही साथ विटामिन ए को विनियमित करते हैं। इसके अलावा इसका त्वचा की सफाई लोशन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

आंखों के लिए सही है

बादाम का दूध विटामिन ए सहित विभिन्न विटामिनों में समृद्ध है, जो आंखों के समुचित कार्य के लिए जरूरी है। आधुनिक युग में कार्यालयों और घरों में कंप्यूटर, स्मार्टफोन और टैबलेट का उपयोग आम है। इन तकनीकों के इस्तेमाल से हमारी आंखों पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में बादाम वाला दूध आपको फायदा पहुंचा सकता है।

बादाम दूध बनाने की विधि

बादाम दूध बनाने की विधि

बादाम दूध बनाने के लिए सबसे पहले बादाम को अच्छे से धो कर पानी में भिगोकर रख दें। अब बादाम को पानी से निकाल कर इसके छिलके उतार दें। अब छिले हुए बादाम को थोड़ा सा दूध मिलाकर अच्छे से बारीक करके पीस लीजिए। पिसे हुए मिश्रण को ठंडे दूध में मिला दीजिए। चम्मच चलाकर इसे अच्छे से मिक्स करें। अगर आप ज्यादा ठंडा दूध पीना चाहते हैं तो इसमें आप बर्फ के क्यूब भी डाल सकते हैं। अब ठंडा ठंडा बादाम मिल्क तैयार है।
भीगे हुए बादाम को दूध के साथ मिक्स कर पीने से इसका स्वाद भी बढ़ेगा और गुण भी। यह आपके दिमाग, दिल, आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।