हेल्थ टिप्स हिन्दी

ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट खाने के नुकसान

डेयरी प्रोडक्ट खाना सेहत के लिए सही माना जाता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन कई बार हमें नुकसान पहुंचा सकता है, Side Effects of Too Much Dairy Product.

डेयरी प्रोडक्ट खाना स्वास्थ्य के सही बताया गया है, इसलिए इसे हर किसी को खाने की सलाह दी जाती है। लंबे समय तक दूध को मजबूत हड्डियों से जोड़ा जाता है। इसे कैल्शियम और विटामिन डी का सबसे अच्छा और सबसे सुलभ स्रोत के रूप में चित्रित किया गया है, इसीलिए बच्चों को लगातार प्रोत्साहित किया जाता है और स्वस्थ होने के लिए लगभग हर दिन एक गिलास दूध पीने के लिए प्रेरित किया जाता है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपके लिए नुकासनदेह भी हो सकता है।

ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट खाने के नुकसान

दूध की एलर्जी

दूध की एलर्जी

जब आपकी बॉडी खाने के प्रति ज्यादा क्रियाशील हो तो उससे फूड एलर्जी की समस्या पैदा हो सकती है। फूड एलर्जी की सम्स्या हर उम्र वाले को हो सकती है फिर चाहे वह बच्चा, वृद्ध या नौजवान ही क्यों न हों। दूध की एलर्जी भी एक ऐसी एलर्जी है, जिसका ज्यादा सेवन करने से उल्टियां और पेट की बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए ज्यादा डेयरी प्रॉडक्ट्स को परहेज करना चाहिए।

अस्थमा

अस्थमा फेफड़ों में हवा के मार्गों को प्रभावित करने वाली एक पुरानी बीमारी है। विशेषज्ञों का मानना है कि आनुवांशिक और पर्यावरणीय कारकों की वजह से अस्थमा रोग होता है। बचपन के वायरल संक्रमण जैसे श्वसन संक्रमण, परिवार का इतिहास और स्वच्छता का ध्यान न देना भी अस्थमा के कारण हो सकते हैं।
वैसे आपको बता दें कि डेयरी प्रॉडक्ट्स से कुछ लोगों को बहुत प्रॉब्लम हो जाती है। यदि सांस की तकलीफ होने पर अस्थमा भी हो सकता है।

पाचन शक्ति होती है खराब

पाचन शक्ति होती है खराब

पाचन तंत्र भोजन को ऊर्जा में बदल कर शरीर को पोषण और शक्ति देता है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। अगर यही खराब हो जाए तो आप बीमार हो सकते हो। वैसे आपकी पाचन शक्ति तभी खराब होती है जब आप ज्यादा आहार का सेवन करने लगते हैं। अगर आप डेयरी प्रॉडक्ट्स का ज्यादा सेवन करते हैं, तो यह आपकी पाचन शक्ति को खराब कर सकता है।
ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में प्राकृतिक शुगर और लैक्टोस होता है, जो डाइजेशन धीमा करता है। इसे डाइट से हटाने पर कब्ज, गैस और पेट फूलने जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

 

थकान की समस्या

आजकल भागदौड़ या बॉडी के लगातार काम करने से आपको आराम नहीं मिल पाता है और इससे आपको थकावट होती है। थकान (थकावट, थकान, थकावट, सुस्ती) के सामान्य कारणों में नींद की समस्याएं, हृदय रोग, फेफड़े की बीमारी, दवाएं, शामिल हैं। इन सबके अलावा आप यदि डेयरी प्रॉडक्ट्स का ज्यादा सेवन करते हैं तो आप थक सकते हैं। दरअसल डेयरी प्रॉडक्ट्स में ट्रिप्टोफेन होता है, जिससे थकान होने लगती है। इन्हें खाना बंद करने से शरीर का उर्जा स्तर बना रहेगा।

डेयरी प्रॉडक्ट्स खाने से बढ़ता है वजन

डेयरी प्रॉडक्ट्स खाने से बढ़ता है वजन

अब अगर आपको अपना वजन बढ़ाना है तो आपको डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन करना चाहिए। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको डेयरी प्रॉडक्ट्स कम खाना चाहिए। ज्यादातर व्यक्ति का वजन तभी बढ़ता है जब व्यक्ति अपने खानपान पर ध्यान नहीं देता। वजन कम करने के लिए आप बाहर की चीजों जैसे बर्गर, पिज्जा के अलावा डेयरी प्रोडक्ट सीमित कर दें। शोध बताते हैं कि, डेयरी प्रॉडक्ट्स जैसे चीज, पनीर खाने से वजन ज्यादा बढ़ता है। इन्हें खाना बंद करने से मोटापा घटाने में सहायता मिलती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।