हेल्थ टिप्स हिन्दी

इन 9 आहारों में है उच्च सोडियम, खाने से बचें

स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए आइए जानते हैं उन आहारों के बारे में जिसमें सबसे ज्यादा सोडियम यानी नमक होता है।

सोडियम का मुख्य स्रोत नमक है। औसतन लोग दिन में नमक के पांच या अधिक चम्मच खाते हैं जोकि जरूरत से 20 गुना अधिक है। सोडियम खाद्य पदार्थों में कम पाया जाता हैं, लेकिन प्रोसेसिंग के समय इसमें अधिक सोडियम डालते है। कई खाद्य पदार्थ, जो नमकीन स्वाद नहीं करते हैं, उनमें भी सोडियम उच्च होता हैं। सोडियम डिब्बाबंद, प्रोसेसड और बर्फ में जमाये गए खाद्य पदार्थों में होता है। और फ़ास्ट फूड रेस्तरां में परोसे जाने वाले खाद्य पदार्थों में भी सोडियम होता है।

आपको बता दें कि अधिक सोडियम खाने से रक्तचाप बढ़ता है, जिससे पैरों और हाथों की सूजन या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। चलिए आज हम 09 सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में बात करते हैं जिनसे बचा जाना चाहिए।

इन 9 आहारों में है उच्च सोडियम, खाने से बचें

खाने के लिए तैयार मांस उत्पाद

ठंड में जमा हुआ और बेकन किया हुआ मांस सोडियम में उच्च होते हैं। जब आप आहार के लिए ऐसे प्रोटीन खाते हैं, तो यह शरीर में सोडियम की मात्रा को बढ़ाता है। आप लेबल को पढ़ कर ही ऐसे प्रोटीन के आहार खरीदें।

डिब्बाबंद सब्जियों के सूप

सूप एक स्वस्थ, अनुकूल आहार जैसा लगता है, लेकिन ऐसा तभी होता है जब आप सूप घर पर स्वयं बनाते हैं। डिब्बाबंद सूप आपके शरीर में सोडियम में वृद्धि करती है। इन पैक्ड सूप में सोडियम की मात्रा डॉक्टरों द्वारा सुझाई गई मात्रा से अधिक होती हैं।

संरक्षित खाद्य पदार्थ

कुछ डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ में प्रिजरवेटिव के रूप में सोडियम की उच्च मात्रा होती है। सोडियम के अत्यधिक सेवन को कम करने के लिए या ताज़ी सब्जियां खरीदें या खाने से पहले डिब्बाबंद सब्जियां अच्छी तरह से धो लें।

जंक फूड

उच्च सोडियम वाले आहार है जंक फूड

जब आप जमे हुए मांस, सॉस और अचार को बर्गर के बीच में भरते हैं, तो आप निश्चित रूप से सोडियम के स्तर को बढ़ाते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए नमक का उपयोग बर्गर को उच्च सोडियम आहार बनाता है।

अचार और चटनी

यह सभी जानते हैं कि अचार और चटनी में अतिरिक्त नमक उन्हें संरक्षित करने के लिए डाला जाता हैं। अचार और चटनी स्वाद में चटपटा होता है लेकिन यह शरीर में सोडियम की मात्रा को बढ़ाता है।

फ्रोजेन मांस

अधपके पैक भोजन में बड़ी मात्रा में नमक होता हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि इन पैक किए भोजन में सामान्य भोजन की तुलना में 70 फीसदी अधिक सोडियम होता हैं। फ्रोजेन मांस में 1820 मिलीग्राम सोडियम होता है।

स्पेगेटी चटनी

स्पेगेटी चटनी

यह एक सच्चाई है कि स्पेगेटी चटनी और टमाटर की चटनी में सोडियम शामिल हैं, क्योंकि वे नमकीन स्वाद देते हैं। सभी केचप में लगभग एक उच्च मात्रा में सोडियम शामिल होता है, इसलिए इन सॉस और व्यंजनों को बिना अतिरिक्त सोडियम या नमक के साथ घर पर बनाकर आप अपने सोडियम को नियंत्रित कर सकते हैं।

नमकीन पनीर और मक्खन

नमकीन पनीर एक कम-कार्बोहाइड्रेट और उच्च प्रोटीन का स्रोत है जो आपके शरीर में सोडियम का स्तर बढ़ा देता है। यह नाश्ते के रूप में और स्नैक्स के रूप में अधिक खाया जाता है और इसकी छोटी मात्रा में 819 मिलीग्राम सोडियम होता है।

डिब्बाबंद सीफूड

सीफूड कोलेस्ट्रॉल से संबंधित समस्याओं को रोकता है लेकिन बदले में उनमें नमक की उच्च मात्रा होती है इसलिए समुद्री भोजन जैसे शेलफिश और डिब्बाबंद मछली खरीदते समय ध्यान रखें क्योंकि उनमें नमक उच्च होता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।