हेल्थ टिप्स हिन्दी

जाने सोने से पहले क्या नहीं खाना चाहिए

जाने सोने से पहले क्या नहीं खाना चाहिए ताकि आपको आये अच्छी नींद और आपकी सेहत रहे दुरुस्त, what you should not eat before sleep in hindi

सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए नींद पूरी होना बहुत ही जरूरी है। रात की नींद में थोड़ी भी खलल आपको पूरे दिन परेशान कर सकती है। इसलिए इससे बचना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे ऐसे आहारों के बारे में जिसे रात में खाने से बचना चाहिए।

सोने से पहले कैफीन को कहें ना

सोने से पहले कैफीन को कहें ना

सोने से पहले रात को कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए। यह न केवल अनिद्रा को बढ़ावा देता है बल्कि पाचन संबंधित समस्या को भी जन्म देता है। कम मात्रा में कैफीन लेने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन इसका बहुत ज्याैदा सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता हे। आपको बता दें कि कैफीन के साथ कुछ भी नींद के लिए बुरा है, क्योंकि यह उत्तेजक है। इसलिए डार्क चॉकलेट और कॉफी पीने से बचें।

शराब

डॉक्टरों के मुताबिक यकृत यानी लीवर से जुड़े रोगों की मुख्य वजह शराब है। रात को सोने से ठीक पहले शराब का सेवन अधिकतर लोग करते हैं लेकिन यह सेहत के लिए सही नहीं है। शराब के कारण नींद नहीं आती और रात को बार-बार जगना पड़ता है। शराब के दुष्परिणाम – ये 7 अंग होते हैं खराब

रात में सोने से पहले  पास्ता और पिजा नहीं खाना चाहिए

रात में सोने से पहले पास्ता और पिजा नहीं खाना चाहिए

आप अपने बच्चों को समझाएं कि क्यों स्वास्थ्य के लिए पिज्जा, बर्गर और पास्ता हानिकारक हैं। इसे सोने से पहले नहीं खाना चाहिए। सोने से पहले इस उच्च वसा युक्त पदार्थ से दूर रहने की कोशिश कीजिए और इसमें उच्च वसा होता है।
इसके अलावा पिज्जाा में चिकनाई बहुत अधिक होती है तथा इसमें जो घटक होते हैं उनमें बहुत अधिक मात्रा में अम्लीयता होती है जिसकी वजह से हार्टबर्न का खतरा बढ़ जाता है।

शुगर

शुगर खाने के बहुत से नुकसान है। आपको बता दें कि शुगर मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है। इसलिए रात को सोने से पहले इसका सेवन नहीं करना चाहिए। यह आपकी सेहत तो खराब करेगा ही साथ ही नींद भी खराब करेगा।
बड़े पैमाने पर अध्ययन से पता चला है कि अधिक उच्च ग्लिसेमिक खाद्य पदार्थ (जो कि जल्दी से ब्लड शुगर को प्रभावित करते हैं) जिसमें शुगर युक्त भोजन शामिल है उससे मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग विकसित होने की संभावना रहती है।

रात में सोने से पहले कैडी खाने से बचें

रात में सोने से पहले कैडी खाने से बचें

शुगर की बड़ी मात्रा में इंसुलिन प्रतिरोध का योगदान होता है, जिससे मधुमेह हो सकता है। शुगर आपकी हड्डियों से कैल्शियम को कम करता करता है, इससे आपको ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी हो सकती है। कैंडी में भी शुगर होता है इसलिए रात में सोने से पहले कैंडी खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा कैंडी जैसे वसा युक्त तथा मीठे खाद्य-पदार्थ आपके मस्तिषक की तरंगों पर प्रभाव डालते हैं तथा इनके कारण आपको बुरे सपने भी आ सकते हैं।

आपकी नींद को खराब कर सकता है मसालेदार भोजन

मसालेदार भोजन करना आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। इस तरह का आहार लेने से पेट में कई तरह की समस्या पैदा हो सकती है। इसके अलावा हाई एसिड फूड वाले खाद्य पदार्थों से जुड़े दुष्प्रभाव जिनमें अम्लीय होते हैं, उदासीनता, अवसाद, सिरदर्द, मुँहासे, सूखी त्वचा, खराब पाचन और आपके मसूड़ों को खराब कर सकते हैं। इसलिए इसे खाने से बचना चाहिए। रात को सोने से पहले चीज बर्गर नहीं खाना चाहिए। यह वसा युक्त या उच्च कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थ है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।