हेल्थ टिप्स हिन्दी

प्रोटीन बार खाने के फायदे

प्रोटीन बार उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है और इससे आपके शरीर को उर्जा तथा विटामिन की आपूर्ति होती है, Benefit of protein bar.

प्रोटीन बार में एक या एक से अधिक प्रोटीन होते हैं। उदाहरण के लिए, दूध, सोया के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन और खनिजों भी होते हैं। इन पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने के लिए प्रोटीन-बार आमतौर पर कई प्रकार के जायके में आती हैं। प्रोटीन बार में उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है। जो आपके आहार में आवश्यक अमीनो एसिड का योगदान करते हैं, जिससे आप अपनी मांसपेशियों का बेहतर निर्माण और सेहत बनाए रख सकते हैं। ये प्रतिरक्षा और रक्त कोशिकाओं को बढ़िया बनाते हैं, क्षतिग्रस्त घावों या क्षतिग्रस्त ऊतकों को ठीक करते हैं और हार्मोन एवं एंजाइम दोनों का निर्माण करते हैं। वे आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए कार्बोहाइड्रेट या वसा के रूप में ऊर्जा के साथ-साथ विटामिन या खनिजों की भी आपूर्ति करते हैं। आज हम कुछ ऐसी ही प्रोटीन बार के बारे में ही बात करेंगे।

प्रोटीन बार खाने के फायदे

भोजन का विकल्प

प्रोटीन बार एक विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है और अक्सर डाइट प्लान में उपयोग किया जाता है। प्रोटीन बार जो आपकी अत्यधिक खाने की आदत को रोकने में मदद कर सकता है। इसलिए ये कैलोरी और मोटापा नियंत्रण के संबंध में आपकी सहायता करते हैं। लेकिन इसे हर भोजन के विकल्प के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और सभी पौष्टिक भोजन खाने चाहिए जो आप घर पर तैयार करते और खाते हैं। मील की जगह पर प्रोटीन-बार निश्चित रूप से उन दिनों की सुविधा के लिए होते है, जहां आप भोजन नहीं पका सकते हैं।

खाने के बीच अच्छा स्नैक

अपने मील के बीच में स्नैक्स के लिए प्रोटीन-बार एक अच्छा स्रोत है। आप नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात्रिभोज खाते हैं। आप प्रोटीन बार को अपने मील के बीच में खा सकते हैं। ताकि आपको अगले भोजन तक और पूरे दिन के प्रोटीन का सेवन पर्याप्त रखने में मदद मिल सके।

प्रोटीन बार कसरत में सहायक

प्रोटीन बार कसरत में सहायक

प्रोटीन-बार में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते है। आप अपने प्रोटीन-बार के माध्यम से वर्कआउट्स को अधिक प्रभावी बना सकते हैं। प्रोटीन-बार वर्कआउट्स के लिए अच्छी होती हैं। यदि आप अपना सामान्य प्रोटीन शेक बदलना चाहते हैं। तो आप जिम में प्रोटीन-बार खा सकते
हैं।

प्रयोग करने में आसान

प्रोटीन-बार एक अच्छी सुविधाजनक स्नैक्स हैं। आप इसको खा कर आपके प्रोटीन सेवन को पूरा कर सकते हैं। उन्हें ऑफिस में, घूमने जाते हुए, सैर के समय, अपने बच्चों के खाने के डिब्बे में, या कही पर भी आसानी से ले जा सकते है और खा सकते हैं। प्रोटीन-बार आपके दैनिक प्रोटीन को पाने का एक सुविधाजनक तरीका है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।