हेल्थ टिप्स हिन्दी

सर्दी जुकाम को रखें दूर – खाएं यह आहार

Winter home remedies and diet tips to prevent cold diseases.

home remedies and diet tips for winters to prevent cold diseases, ठंड में सर्दी जुकाम दूर रखने के लिए घरेलू उपचार और आहार टिप्स जाने.

सर्दियों के दिनों में अक्सर तापमान 0 डिग्री या फिर इससे भी कम हो जाता है, जिसके कारण हमें घर से बाहर निकलने में बहुत ही मुश्किल होती है। ऐसे में जब हम कुछ उपाय करते हैं, तो काफी हद तक हम ठंड, सर्दी जुकाम से आसानी से बच सकते हैं। ठंड या सर्दी जुकाम से बचने के लिए हम अक्सर गर्म कपड़े पहनते हैं और आग जलाते हैं। जिससे हम ठंड को दूर कर सकें, लेकिन हमें बाहर की ठंड के साथ अंदर की ठंड को भी दूर करना होता है। उसके लिए हमें अपने खाने में ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे हमारे शरीर में गर्मी पैदा हो सकें।

जब हम अपने शरीर को मौसम के अनुसार ढाल लेते हैं, तो हमें न तो अधिक गर्मी लगती है न ही अधिक सर्दी। इसके साथ हम कई तरह की बीमारियों और उनसे होने वाले इन्फेक्शन से भी बचे रहते हैं। सर्दियों में ठंड से कैसे बचा जा सकता है आज हम आपको इस बारे में बताते हैं…

1# शहद
शहद को आयुर्वेद में अमृत के समान माना जाता है। शहद का सेवन करने से हम कई तरह के रोगों से बच जाते हैं। शहद का सेवन करने से हमारी पाचन शक्ति तेज होती है और जब भी हमें सर्दियों के दिनों में ठंड लग जाती हैं तो एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर पीने से हमें राहत मिलती है।

2# बाजरे की रोटी
सर्दियों के दिनों में बाजरे की खाने से शरीर में गर्मी आती है। बाजरे में प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है। बच्चों को ठंड से बचाने के लिए सर्दियों के दिनों बाजरे की रोटी जरूर खिलानी चाहिए।

3# ओगेमा-3
सर्दियों के दिनों में ठंड से बचने के लिए ओगेमा-3 का सेवन करना चाहिए। यह मछलियों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा मछलियों में जिंक भी पाया जाता है, जो हमारे शरीर में होने वाले कई रोगों से बचाता है।

4# अदरक का सेवन
अदरक के प्रयोग से हमारे शरीर को गर्मी मिलती है और यह ठंड से होने वाली बीमारियों से बचाता है। इसके साथ आप लौंग, काली मिर्च और अदरक से बनी हुई चाय का सेवन करके भी ठंड को दूर कर सकते हो।

5# सूप का सेवन
सूप का सेवन करने से हमारे शरीर में गर्मी पैदा होती है और यह जुकाम में भी फायदेमंद होता है। आप वेज और नान वेज सूप का इस्तेमाल कर सकते हो। बस आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सूप ताजा हो।

6# खजूर का सेवन
सर्दियों के दिनों में ठंड से बचने के लिए हमें खजूर का सेवन करना चाहिए। जब आप खजूर को गर्म दूध के साथ खाते हो तो आपको सर्दी से राहत मिलती है।

7# मूंगफली का सेवन
सर्दियों के दिनों में मूंगफली का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। क्योंकि मूंगफली में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं जैसे कि मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन आदि।

8# तिल का तेल
तिल के तेल से शरीर में मालिश करने से हम ठंड या सर्दी जुकाम से बच सकते हैं।

sehatgyan youtube subscribe