हेल्थ टिप्स हिन्दी

वजन कम करने के लिए 6 स्नैक्स डाइट

वजन कम करने के लिए डाइट की बहुत ही बड़ी भूमिका है, आप कुछ हेल्दी डाइट लेकर अपने मोटापे को कम कर सकते हैं, snakes for lose weight.

कभी-कभी आप स्वस्थ भोजन तैयार करने और खाने के लिए बहुत व्यस्त होते हैं। जब ऐसा होता है तो आपके लिये कुछ स्वस्थ स्नैक्स उपयोगी हो सकते हैं। स्नैक्स खाने से ज्यादा खाना खाने की भूख को रोकने में मदद मिलती है। स्नैक आपकी सभी जरुरी पोषक तत्वों को प्राप्त करने में भी मदद करते हैं। इसके विपरीत, पूरे दिन विशेष रूप से छोटे पोषण संबंधी भोजन खाने से अतिरिक्त वजन बढ़ता है और मोटापा भी होता है। आज हम आपको ये 6 स्मार्ट स्नैक्स विकल्प दे रहे हैं जो आपको वजन कम करने में भी मदद करते हैं।

वजन कम करने के लिए 6 स्नैक्स डाइट

शुष्क मेवे

शुष्क मेवे

मेवे एक आदर्श पौष्टिक स्नैक हैं। वे हृदय रोग का खतरा कम कर देते हैं और कुछ कैंसर, अवसाद और अन्य बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं। वसा में अपेक्षाकृत उच्च होने के बावजूद, वे पेट भर देते हैं। कई अध्ययनों से पता चलता है कि संयम में खाने से आपका वजन कम हो सकता है। मेवों में स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर का सही संतुलन होता है। वे स्वाद में बहुत अच्छे होते हैं और रेफ्रिजरेशन की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए वे घर से बाहर भी आपके साथ ले जाने के लिए सही हैं।

भुने हुए चने

घर में रोस्टेड चने को स्नैक्स की तरह उपोग करें। ये भरपूर सब्जी वाले फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते है। भुने हुए चने फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम सहित कई खनिज में भरपूर होते हैं। आप भुने हुए चनों के साथ मसाला जोड़ सकते हैं। इसके लिए आप ओलिव आयल, नमक और थोड़ी लाल मिर्च के साथ इन चनों को लगभग 15 मिनट के लिए ओवन में भून कर खा सकते हैं।

ग्रीक दही

सादा ग्रीक दही एक स्वादिष्ट और पौष्टिक दही के रूप में काम करता हैं। इसके अतिरिक्त यह कैल्शियम और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है। ग्रीक दही प्रोटीन में भी उच्च है। आधे कप के मिश्रित बेरीज के साथ सादे पूर्ण वसा वाले ग्रीक दही के 100 ग्राम का मिश्रण लगभग 10 ग्राम प्रोटीन और 150 से कम कैलोरी प्रदान करता है।

पिनट बटर के साथ केला

वजन कम करने के लिए पिनट बटर के साथ केला

केले और मूंगफली का मक्खन के साथ एक शानदार स्वाद बनाते हैं। केला फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं जो पेट की स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। दिल के स्वास्थ्य के लिए मूंगफली का मक्खन अतिरिक्त लाभ करता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कम करता है। यह सच है कि मूंगफली का मक्खन या पिनट कैलोरी में काफी अधिक होते हैं, यद्यपि यह आमतौर पर वजन बढ़ाने से नहीं जुड़ा हुआ है, लेकिन यह कम मात्रा में उपयोग किया जाता है। मूंगफली का मक्खन 1 चम्मच और एक केला एक साथ खाने से 200 से कम कैलोरी और क्रीमयुक्त बनावट के साथ मीठा स्वाद मिलता है।

प्रोटीन बार

प्री-पैक किए गए अनाज की प्रोटीन-बार सिर्फ नाश्ते के लिए नहीं होती हैं। ये आप अपने कार्यस्थल पर या किसी भी यात्रा में स्नैक्स की तरह खा सकते हैं। कम से कम 5 ग्राम फाइबर और प्रोटीन के साथ प्रोटीन-बार को चुनें और 15 ग्राम से कम चीनी मिले प्रोटीन-बार को ही उपयोग करें क्योंकि ये चीनी की कैलोरी से भरे होते हैं। इसलिए आप उन्हें आधा-आधा तोड़ कर भी खा सकते हैं।

सेम बीन का सूप

सेम बीन का सूप

सेम बीन का सूप एक स्वादिष्ट और शाकाहारी नुस्खा है। सेम बीन सूप प्रोटीन, फाइबर्स और सूप के गुणों से भरपूर होता है। सेम बीन का सूप पोषण के साथ उच्च फाइबर युक्त होता है, जो विषाक्त पदार्थों के साफ कर पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है।

वजन कम करने के 10 आसान उपाय

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।