बालों की देखभाल

सफेद बालों से पाएं छुटकारा

safed balon se paye chutkara - read in hindi

कहते हैं आपके उम्र की पहचान आपके बालों से ही होती है। एक ऐज बढ़ने के साथ-साथ बालों का सफेद होना स्वभाविक होता है, लेकिन जब असमय ही आपके बाल सफेद होने लगे तो यह चिंता व परेशान होने वाली बात हो जाती है। अकसर आपने देखा होगा कि स्कूल, कॉलेज जाने की उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं, जिसके कारण बच्चों के अंदर का कॉन्फिडेंस खत्म हो जाता है। भला छोटी उम्र में ही बुढ़ा कौन कहलाना चाहेगा।

अगर आपके बाल भी असमय सफेद हो रहे हैं और इन्हें छुपाने के लिए आप आए दिन बाजार से महंगे महंगे प्रोडक्ट्स खरीदे चले जा रहे हैं और रिजल्ट कुछ भी नहीं आ रहा। आपको बता दें कि केमिकल युक्त डाय या हेयर कलर का इस्तेमाल अगर आप लगातार करते आ रहे हैं, तो यह आपके बालों को और खराब ही करने का काम करेगा।

आइए बताते हैं आप अनचाहे सफेद बालों से कैसे पा सकते हैं छुटकारा :

•ब्लैक कॉफी: यह कॉफी सिर्फ पीने के ही काम नहीं आती है बल्कि आपके सफेद बालों को भी काला करती है। जी हां, ब्लैक कॉफी का इस्तेमाल आप बालों को काला करने के लिए कर सकते हैं। यह बगैर किसी साइड इफेक्ट के सफेद बालों से आपको निजात दिलाएगा।

क्या करें: ब्लैक कॉफी को अपने पूरे बालों में लगाएं और कुछ समय तक रखने के बाद बाल धो लें। लगातार ऐसा करते रहने से आपके बाल प्राकृतिक तरीके से काले होंगे।

 

•आंवला: सफेद बालों को काला करने के लिए आंवले का प्रयोग पुराने जमाने से किया जाता है।

क्या करें: आंवले को पानी में उबालकर उसका पेस्ट बना लें और फिर बालों की  जड़ों में लगाएं। इस उपाय को महीने में कम से कम 3 बार करें। कुछ ही समय में आप पाएंगे काले और खूबसूरत बाल।

 

•ओट्स: खाने में ओट्स कितना स्वादिष्ठ लगता है। इसका प्रयोग भले ही खाने के लिए किया जाता हो, लेकिन इसमें मौजूद बायोटिन आपके बालों को काला करने में मददगार हो सकता है। यही नहीं, यह बालों में डैंड्रफ को भी खत्म करने में मदद करता है।

क्या करें: आप ओट्स को भि‍गोकर या उबालकर हेयर मास्क के रूप में प्रयोग करें।

 

•चाय पत्तीक: जिस तरह चाय पत्तीय आपके चाय का रंग और स्वाद बढ़ाती है ठीक उसी तरह चाय पत्ती को उबालकर उसके पानी से बालों को धोने से आपके सफेद बाल धीरे-धीरे काले होने लगते हैं। इस टिप्स को आजमाने से आपके सफेद बाल काले तो होंगे ही साथ ही बालों में प्राकृतिक चमक पैदा करने के साथ ही उन्हें खूबसूरत बनाने में भी कारगर साबित होगा।

•मेहंदी: क्या आप जानते हैं बालों में मेहंदी का इस्तेमाल प्राकृतिक हेयर कलर का काम करता है। बालों में कालापन लाने के लिए आप इसमें त्रिफला, शि‍काकाई, आंवला, चाय या ब्लैक कॉफी का प्रयोग भी कर सकते हैं। यदि इससे आप बालों में रूखापन महसूस करते हैं, तो मेहंदी को पानी की जगह दही से घोल लीजिए।

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।