डिप्रेशन

Tension door karne ke upay in hindi

How to get rid of tension - get tips in hindi

tea-_3984.jpg

इस भागती ज़िंदगी में कोई भी इंसान बिना टेंशन के अपनी लाइफ जी रहा हो यह शायद ही मुमकिन हो। कभी कोई अपनी नौकरी को लेकर परेसान रहता है तो कभी कोई अपने परिवार और प्यार से जुड़ी बात को लेकर परेशान रहता। 

टेंशन ना सिर्फ आपका मूड खराब करता है बल्कि इससे आपको किसी भी काम में मन नहीं लगता और साथ ही, भूख भी नहीं लगती है। धीरे-धीरे टेंशन आपको अंदर से खोखला बना देता है। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप टेंशन को अपने से दूर रख सकते हैं:- 

1. ग्रीन टी पीएं : अगर आपको अकसर छोटी-छोटी बातों पर टेंशन हो जाती है तो आफके लिए बेस्ट है ग्रीन टी। जी हां, अमेरिकन बोटेनिकल कांउसिल की रिपोर्ट के मुताबिक ग्रीन टी में अमीनो एसिड है जिसेसे एल थियानाइन बोलते हैं जो बढ़ती हुई दिल की धड़कन को सामान्य करता है और बल्ड प्रेशर को कम करता है। ग्रीन टी पीने से आपसे परेशानी कोसो दूर रहेगी और आपको आराम मिलेगा।

2. कसरत करें : चिंता को रखना है दूर तो करें कसरत। कई बार आप खुद को परेशान महसूस करते हैं तो ऐसे में बेस्ट ऑपश्न है कि आप कसरत कर लें। इससे आपके शरीर में चुस्ती भी आएगी और दिमाग भी तरोताजा महसूस करेगा।

3. लंबी गहरी सांस लें : जब आप टेंशन में हो तब सबसे अच्छा और आसान तरकीब है कि आप लंबी गहरी सांस लें। एक जगह आप शांत बैठ जाएं फिर आंखें बंद कर लें और गहरी सांस लें थोड़ी देर तक रोक कर रखें उसके बाद मुंह से सांस बाहर छोड़ दें। ऐसा आप 5 से 7 बार करें, तुरंत आराम होगा और मन को हल्का महसूस करेंगे।

4. चॉकलेट खाएं : टेंशन की वजह से अगर आपका मन भारी हो रहा है तो तुरंत चॉकलेट खा लें। चॉकलेट नहीं हो तो कोई भी मीठा पसंदीदा चीज़ खा लें, तुरंत आराम महसूस करेंगे।

5. सुबह का नाश्ता जरूर करें : कहते हैं जो लोग सुबह का नाश्ता मिस कर जाते हैं, वह लोग छोटी-छोटी बातों पर जल्दी परेशान हो जाते हैं। इसलिए सुबह का नाश्ता आप जरूर करें।

sehatgyan youtube subscribe