घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

थकान और सुस्ती को दूर करने के उपाय

Thakan aur susti door karne ke upay in hindi

tired_2192.jpg

अकसर लोग इस भागती ज़िंदगी में आगे निकलने के रेस में इतना भागते हैं कि वह थक जाते हैं और सुस्त भी हो जाते हैं। थकान और सुस्ती आपके ज़िंदगी से खुशी को चुरा लेती है। आपको ज़रूरी है कि आप अपना हर काम एक उल्लास के साथ करें।

क्या आप हर समय थके-थके रहते हैं तो नीचे बताए जा रहे कुछ चीज़ों को खाना शुरू कर दें, फिर देखिए कैसे आपकी थकान चुटकियों में दूर हो जाएगी :

•सौंफ: यह कोई मामुली चीज़ नहीं है, सौंफ में पाए जाने वाले कैल्श्यम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम शरीर में थकान वाले हारमोन्स को खत्म कर डालते हैं। सौंफ को आप चाहे तो चबा चबा कर खा सकते हैं या फिर सौंफ वाली चाय भी पी सकते हैं। आप कुछ ही देर में तरोताजा महसूस करने लगेंगे।

•चॉकलेट: यूं तो यह बिगड़ा मूड को सही बनाती है लेकिन इसमें पाया जाने वाला कोको शरीर की मसल्स को रिलेक्स करके थकान दूर करता है। जब भी आपको थकान लगे, चॉकलेट को अपने मुंह में डाल लीजिए और फिर देखिए चमत्कार।

•ओटमील: खासकर मसालेदार दलिया खाने से भी आपकी थकावट दूर हो जाती है। इसमें मौजूद काबोहाइड्रेट्स ग्लाइकोजन के रूप में आपके शरीर में जमा हो जाता है और दिन भर आपके दिमाग को एक्टिव रखता है और मसल्स को रिलेक्स भी रखता है।

•अदरक: यह सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाता है, बल्कि आपकी थकान भी दूर करता है। अदरक को या तो नमक के साथ पतले-पतले पीस करके चबाकर खाएं, या फिर इसकी चाय बनाकर पीएं। यह दोनों तरह से थकावट दूर करती है। अदरक में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट्स मसल्स को रिलेक्स करने के साथ साथ इन्यून सिस्टम मजबूत करते हैं।

•पपीता: इसमें मौजूद विटामिन बी6 और फालिक एसिड आपके शरीर में जमा थकावट को दूर कर देने का काम करती है। रोजाना पपीता खाने से मांसपेशियों को आराम मिलेगा और नसों में दबाव कम होगा। पपीते को सुबह सुबह जरूर खाएं, इससे आप पूरे दिन एक्टिव रहेंगे।

•अजवायन: इसे आप गर्म पानी में उबाल कर इस पानी को चाय की तरह पिएं तो थकावट मिनटों में दूर हो जाएगी। सुबह शाम थोड़ी-थोड़ी अजवायन को पानी के साथ लें, यह आपके जोडों के दर्द को दूर करने के साथ साथ दिमागी नसों को भी आराम देगी।

•संतरा: विटामिन सी से भरा यह एक स्फूर्तिदायक फल है। जब थकावट महसूस हो रही हो तो संतरा खाना ना भूलें। संतरे का ताजा जूस भी शरीर के लिए बड़ा फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन बी 6 और फोलिक एसिड आपके शरीर से थकावट दूर कर देगा।

•केला: फल केला भी आपके शरीर में काफी ऊर्जा देता है। अगर कभी आपका एनर्जी लेवल गिर जाए। तुरंत दो तीन केले खा लें। केल में मौजूद पोटैशियम आपके शरीर में मौजूद शुगर को एनर्जी में बदल देगा। इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी और सुस्ती भाग जाएगी।

•दही: सुस्ती के चलते आपको काम करने में बड़ी परेशानी हो रही हो तो दही खा लीजिए। यह आपके शरीर को ठंडा करेगी और साथ ही एनेरजेटिक भी रखेगी। दही में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स थकान दूर करते हैं और आपको पर्याप्त एनर्जी देते हैं। ध्यान दें कि दही ज्यादा खट्टा न हो और वो मलाई वाले दूध से न बना हो।

•अखरोट:  इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड से थकान दूर होती है और इससे व्यग्रता और डिप्रेशन में भी राहत मिलती है। अगर आप एक्सरसाइज करने के बाद थक गए हैं तो अखरोट खाकर अपनी थकान दूर कर सकते हैं।

yawning

•नारियल पानी : यदि आप पूरे दिन खुद को चुस्त और तंदुरुस्त रखना चाहते हैं तो एक नारियल पानी पीजिए। कई लोग पैसे तो कमाते हैं लेकिन नारियल पानी की कीमत का बहाना बनाकर इसे खरीदते नहीं हैं। यही वही लोग हैं जो सिगरेट और शराब पर तो सैकड़ों रुपए लुटा देंगे लेकिन नारियल पानी नहीं खरीदेंगे। हमने पहले भी बताया है कि रोज एक नारियल पीनी से आपको बहुत तरह के फायदे मिलते हैं। उन्हीं सभी फायदों में से एक फायदा यह भी कि आप यदि नियमित रूप से नारियल पानी पीएंगे तो आपकी सुस्ती और थकान दूर हो जाएगी। आप पूरे दिन एक्टिव महसूस करेंगे।

•पानी वाले फल : खुद को जवान और उर्जावान रखने के लिए आप नियमित रूप से पानी वाले फल का सेवन कीजिए। इससे न केवल आपकी सुस्ती दूर होगी बल्कि आपके अंदर पानी की भी कमी महसूस नहीं होगी।

Health and Beauty tips in Hindi अब पाएं यूट्यूब पर - और हमारे साथ फेसबुक पेज , ट्विटर हैंडल और गूगल प्लस पर जुड़ें